विनोद कांबली का जीवन परिचय | Vinod Kambalee Ka Jeevan Parichay

Amazon और Flipkart पर गारंटीड 50% से 60% तक की छुट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े। ​

नमस्कार दोस्तों, allhindi.co.in के एक नए लेख में आपका स्वागत है। आज की इस नए लेख में आप विनोद कांबली का जीवन परिचय इसके बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके पिछले लेख में आपने प्रकाश संश्लेषण के बारे में जाना था। तो आइए जानते है की विनोद कांबली का जीवन परिचय

विनोद काम्बली एक बहुत ही शानदार भारतीय क्रिकेटर रहे हैं| विनोद काम्बली ने अपने करियर की शुरुआत बहुत ही छोटे उम्र से कर दी थी आज की इस लेख में हम इनके पुरे जीवन के बारे में जानेंगे।

विनोद कांबली का जीवन परिचय
विनोद कांबली का जीवन परिचय

विनोद कांबली का जीवन परिचय

विनोद कांबली भूत पूर्व भारतीय क्रिकेटर रहे हैं जो एक भारतीय बल्लेबाज के रूप में भारत मुंबई पोलैंड और दक्षिण अफ्रीका की तरफ से प्रदर्शन कर चुके हैं । यह एक ऐसे पहले खिलाड़ी हैं जो अपने जन्मदिन पर एकदिवसीय मैच और टी-20 में शतक मारने वाले पहले खिलाड़ी रहे हैं।

विनोद कांबली का पूरा नाम विनोद गणपत कांबली है। इनका जन्म 18 फरवरी सन 1972 में महाराष्ट्र में हुआ था विनोद कांबली ने अपने जीवन में दो शादियां किए हैं।

विनोद कांबली का जीवन परिचय एक नजर में

पूरा नाम विनोद गणपत काम्बली
जन्म18 जनवरी 1972 
आयु50 साल 
भूमिकाबलेबाज़
राष्ट्रीय पक्षभारतीय

विनोद कांबली का वैवाहिक जीवन

पहली शादी उनकी सन 1998 इस समय नोएल्ला लाइव से हुआ था; लेकिन कुछ वर्ष के बाद अपनी पहली पत्नी से अलग होकर उन्होंने दूसरी शादी करने का फैसला लिया; दूसरी शादी उन्होंने मॉडल एंड्रिया हैबिट से की तथा जून 2010 में उन्होंने एक बच्चे को भी जन्म दिया।

विविनोद कांबली का करियर

विनोद कांबली का करियर काफी शानदार रहा है। स्कूल मैच के दौरान जब सचिन तेंदुलकर तथा विनोद कांबली की दावेदारी मिलकर जब इन दोनों लोगों ने 664 रनों की धमाकेदार नाबाद पारी खेली। विनोद कांबली जी को काफी शोहरत मिली थी।विनोद कांबली जी ने अपने करियर की शुरुआत रणजी ट्रॉफी से की थी। सन 1993 और सन 1994 काम्बली अपने करियर के उच्चतम शिखर पर थे। जिसमें उन्होंने बहुत सारे रिकॉर्ड कायम की है।

सन 1996 इस समय जब वर्ल्ड कप में जिंबाब्वे के खिलाफ भारत अच्छी तरह से प्रदर्शन नहीं कर पा रहा था तब उन्होंने मैदान पर आकर एक बेहतरीन पारी खेली और भारत को हारने से बचाया। इस शानदार प्रदर्शन के बाद इनको काफी सारी शोहरत मिली। इसके बाद लगातार दूसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में काफी धुआंधार पारी खेली और शतक बनाया लेकिन कुछ समय बाद इन्हें भारत की टीम से निकाल दिया गया। अभी तक यह जानकारी उपलब्ध नहीं है कि इन्हें किन कारणों की वजह से भारत की टीम से निकाला गया था। लेकिन भारत की टीम से निकालने के बाद उन्होंने फिर से कभी भी भारतीय टीम में वापसी नहीं ली।

आप पढ़ रहे हैं: विनोद कांबली का जीवन परिचय

कांबली लगातार घरेलू क्रिकेट में खेल रहे थे। सन 2002 में प्रवीण अमरी की सलाह से दक्षिणी अफ्रीका की घरेलू टीम से जुड़े और वहां उन्होंने दक्षिणी टीम पोलैंड में शामिल हो गया। इसके बाद सन 2011 में विनोद कांबली ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। विनोद कांबली ने 24 साल की उम्र में अपना आखिरी मैच टेस्ट मैच खेला था।

सन 2009 में विनोद कांबली ने राजनीति में अपनी इच्छा जाहिर की और वो राजनीति क्षेत्र में उतरे और चुनावी उम्मीदवार बने लेकिन चुनाव में उन्हें किसी भी प्रकार की जीत नहीं मिली। उन्होंने अन्ना हजारे के भ्रष्टाचार के खिलाफ चल रहे अभियान में समर्थन किया

विनोद कांबली अब बहुत सारे छोटे पर्दे पर क्रिकेट एक्सपर्ट और कमेंटेटर की भूमिका निभाते हैं कांबली ने अपने जीवन काल में बहुत सारे रियलिटी शो भी किए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी विनोद कांबली ने बॉलीवुड में एक एक्टर के रूप में भी काम कर चुके हैं। अनर्थ बॉलीवुड फिल्म में इन्हें देखा गया था

विनोद कांबली के ऊपर एक जर्नलिस्ट ने जीवनी भी लिखी है जिसका नाम रखा गया है विनोद: कांबली दलाल हीरो

इस लेख के बारे में:

तो आपने इस लेख में जाना की विनोद कांबली का जीवन परिचय के बारे में  ? इस लेख को पढ़कर आपको कैसा लगा आप अपनी राय हमें कमेंट कर सकते है। इस लेख में सामान्य तौर पर किसी भी प्रकार की कोई गलती तो नहीं है लेकिन अगर किसी भी पाठक को लगता है कि इस लेख में कुछ गलत है तो कृपया कर हमे अवगत करे। आपके बहुमूल्य समय देने के लिए और इस लेख को पढने के लिए allhindi की पूरी टीम आपका दिल से आभार व्यक्त करती है

इस लेख को अपने दोस्तों तथा किसी भी सोशल मीडिया के माध्यम से दुसरो तक यह जानकारी पहुचाये। आपकी एक शेयर और एक कमेंट ही हमारी वास्तविक प्रेरणा है।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Leave a Comment

Trending Post

Request For Post