शिल्पी नेहा तिर्की का जीवन परिचय | Shilpi Neha Tirkey Biography In Hindi

मांडर उपचुनाव के दौरान एक शख्स जिसके बारे में सभी लोग जानना चाहते हैं (शिल्पी नेहा तिर्की) । शिल्पी नेहा तिर्की जिसे लोग इंटरनेट पर उनके बारे में काफी ज्यादा लोग जानना चाहते हैं। शिल्पी नेहा तिर्की कौन हैं इस तरह से लोग गूगल पर खोज रहे हैं। आज की इस लेख में आप शिल्पी नेहा तिर्की के बारे में जानने वाले हैं।

शिल्पी नेहा तिर्की का जीवन परिचय | Shilpi Neha Tirkey

शिल्पी नेहा तिर्की एक राजनीतिक है जो भारत में राजनीति में अपने कठिन प्रयासों तथा संघर्षों के लिए प्रसिद्ध है। वह कुछ महीने पहले ही राजनीति से तथा हाल में ही 2022 में मंदार निर्वाचन क्षेत्र से विधायक का चुनाव भी जीता।शिल्पी ने 2022 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के उम्मीदवार को भारी वोटों के अंतर से हराया था। 2022 कि जून महीने में मंदार निर्वाचन क्षेत्र का चुनाव जीतकर सबसे कम उम्र के विधायक बन गई। इनके विरोधी भाजपा उम्मीदवार गंगोत्री कुजरु तथा देव कुमार धन इस चुनाव में शामिल थे। लेकिन शिल्पी ने इन्हें 95062 वोटों से हरा दिया।

पूरा नाम:शिल्पी नेहा तिर्की
उपनाम:शिल्पी, नेहा
पिताजी का नाम:बंधु तिर्की
पेशा:राजनीतिज्ञ
पार्टी:कांग्रेस
पति:ज्ञात नहीं
जन्म तिथि: 1993
जन्म स्थान: मांडर
वजन:52 kg
लम्बाई:5.4 फीट
जाति:हिन्दू
धर्म:हिन्दू
बेटी:1
सम्पति:67.66 lakhs
कांग्रेस जनता पार्टी से जुड़ी:2022
शिल्पी नेहा तिर्की का जीवन परिचय

शिल्पी नेहा तिर्की का प्रारंभिक जीवन

शिल्पी नेहा तिर्की का जन्म सन 1993 इ० में हुआ था। शिल्पी नेहा तिर्की का पालन पोषण उनके जन्म स्थान मंदार में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मंदार में ही पूरी की। प्रारंभिक शिक्षा खत्म होने के बाद वह अपनी आगे की पढ़ाई करने के लिए बेंगलुरु चली गई। बेंगलुरु में इन्होंने क्राइस्ट यूनिवर्सिटी मैं अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की। इसके पश्चात उन्होंने मुंबई के सेंट जेवियर कॉलेज से अपना पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। इसके साथ-साथ उन्होंने अपने कम्युनिकेशन तथा पोस्ट ग्रेजुएशन में डिप्लोमा भी किया।

शिल्पी नेहा तिर्की का राजनैतिक जीवन

ऐसा कहा जाता है की मार्च महीने में जब कीर्ति के पिता और विधायक बंधु तिर्की को आय से अधिक संपत्ति मामले में 3 साल की सजा हुई और उनकी सभा सदस्यता समाप्त हो गई तो यह सवाल उठने लगा कि बंधु तिर्की का राजनीतिक विरासत कौन संभालेगा।

तीन चार महीने पहले तक सिर्फ राजनीति से कोई सीधा वास्ता नहीं था और ना ही प्रत्यक्ष राजनीति में उतरने की कोई इच्छा थी, लेकिन परिस्थितियां बदली और में लाखों का पैकेज छोड़कर राजनीति में उतर गई। शिल्पी ने हासिल की है।

आपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई क्राइस्ट यूनिवर्सिटी बेंगलुरु से कि बाद में उन्होंने मुंबई के कॉलेज से मार्केटिंग कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा की पढ़ाई की और राजनीति में कदम रखने से पहले फ्लिपकार्ट में अच्छे पद पर कार्यरत थी।चुनाव जीतने के बावजूद शिल्पी ने अपना शिष्टाचार दिखाया और उन्होंने अपने विरोधी भाजपा प्रत्याशी गोत्र कुजुर का अभिवादन किया तथा उनके पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया। पूरे झारखंड से शिल्पी को बधाइयों के बहुत सारे मैसेज आए। लोगों का यह मानना है कि शिल्पी विधायक के पद के लिए काफी उपयुक्त है और वह उन्हें बेहतर काम करके दिखाएंगी।

शिल्पी नेहा तिर्की राजनीतिज्ञ से जुड़ने से पहले वह फ्लिपकार्ट ई-कॉमर्स कंपनी में एक अच्छे पद पर कार्यरत थे। उन्होंने बताया कि उन्हें फ्लिपकार्ट में एक अच्छा वेतन मिल रहा था। उन्होंने अपने पिता की तरह राजनीति में अपना करियर बनाने के लिए उन्होंने अपनी नौकरी का त्याग कर दिया।

शिल्पी नेहा तिर्की ने अपने बॉयफ्रेंड सनी विलफ्रेड जेम्स से कुछ वर्ष पहले शादी की। सनी विलफ्रेड जेम्स इंजीनियर के पद पर कार्यरत है। इनके बीच एक अच्छी बॉन्डिंग है। शिल्पी नेहा तिर्की का अभी कोई भी बच्चा नहीं है।

प्रश्न: शिल्पी नेहा तिर्की कौन हैं?

उत्तर: शिल्पी नेहा तिर्की विधायक हैं

प्रश्न: शिल्पी नेहा तिर्की किस पद पर कार्यरत थी ?

उत्तर:शिल्पी नेहा तिर्की फ्लिपकार्ट में अच्छे पद पर कार्यरत थी।

Leave a Comment