रिचार्ज करके पैसे कैसे कमाए 2023 ( ज्यादा कमीशन ) | Recharge Karke Paise Paise Kamaye 2023

नमस्कार साथियों, क्या आप भी रिचार्ज करने के लिए पूरे पैसे देते हैं? अगर हाँ तो यह लेख आपको अवश्य पढ़नी चाहिए। इस लेख में मैं आपको बताऊंगा की रिचार्ज करके पैसे कैसे कमाए (Recharge Karke Paise Kamaye )। यदि आप हर रिचार्ज पर 50 से 100 रूपये तक बचाना चाहते हैं तो आप इस लेख को अंत तक पढ़ते रहिये।

रिचार्ज करके पैसे कैसे कमाए ( Recharge Karke Paise Kaise Kamaye )

Recharge Karke Paise Paise Kamaye

आज के समय में रिचार्ज करना हर व्यक्ति की पहली प्राथमिकता एवं जरूरत हो गई है। चाहे वह मोबाइल रिचार्ज हो या डिश रिचार्ज। हर व्यक्ति चाहता है कि उसे उसे कम से कम खर्च पर वह सारी सुविधाएं मिल जाए जो पर्याप्त खर्च करके प्राप्त होती हैं। इसीलिए रिचार्ज करने वाली कंपनियां लोगों को लुभाने के लिए एवं आकर्षित करने के लिए मोबाइल रिचार्ज या डिश रिचार्ज करने पर कुछ प्रतिशत की छूट देती हैं।

पहले के सोशल मीडिया साइट केवल और केवल मनोरंजन के उद्देश्य से बनाए एवं देखे जाते थे, परंतु आज के समय में सोशल मीडिया साइट पर बहुत से ऐसे तरीके हैं जिनसे बहुत सारे लोग पैसे कमा रहे हैं। इन्हीं सब तरीकों में एक तरीका रिचार्ज करके पैसे कमाने का है। अगर आप भी घर बैठे रिचार्ज करके पैसे कमाना चाहते हैं तो इस पूरे ब्लॉग में आप हम से जुड़े रहिए।

अगर आप किसी दुकान पर मोबाइल की रिचार्ज कराने जाते हैं तो रिचार्ज का पूरा पैसा देना पड़ता है लेकिन अगर आप अपने या किसी दूसरे व्यक्ति के मोबाइल का रिचार्ज ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज या कुछ एप्स के जरिए करते हैं तो आपको कुछ प्रतिशत कैशबैक मिलता है।

रिचार्ज की आवश्यकता क्यों है? (Recharge ki avashyakta kyon hai)

जैसा कि हम सभी जानते हैं की वर्तमान समय में मोबाइल हमारी जिंदगी का अटूट हिस्सा बन चुका है। अब अगर मोबाइल उपलब्ध है तो मोबाइल में इंटरनेट संबंधित सेवाओं को चलने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता भी पड़ती है।

हालांकि इंटरनेट का उपयोग करने के लिए हम लोग इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स जैसे एयरटेल, वोडाफोन, जिओ और बीएसएनल आदि को पैसे देकर रिचार्ज करवाते हैं। ताकि हम अपने मोबाइल, कंप्यूटर या अन्य किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में जिसमें इंटरनेट की आवश्यकता होती है, उसमें वीडियो, ऑडियो, फेसबुक, व्हाट्सएप, youtube या अन्य संसाधनों का आनंद ले सके और अपने समाज से जुड़ी जानकारियां भी आसानी से ले सके।

रिचार्ज से पैसे कैसे कमाए (Recharge Se Paise Kaise Kamaye)

हम सभी को पता है कि प्रत्येक व्यक्ति के हाथ में मोबाइल होने के कारण मोबाइल से प्राप्त होने वाली जरूरी जानकारी एवं मोबाइल में उपस्थित एप्लीकेशन को चलाने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए अगर आप अगर आप रिचार्ज से घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो या तो आप एक दुकान खोल सकते हैं या आप यूपीआई या अन्य रिचार्ज करने वाले एप्स की मदद से रिचार्ज करके एक अच्छा कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

मोबाइल रिचार्ज करके पैसे कमाने वाला बेस्ट एप्स कौन सा है? (Mobile Recharge Karke Paise Kamane Wala Best Apps Kaun Sa Hai)

रिचार्ज से पैसे कमाने के लिए बहुत सारे एप्लीकेशन, वेबसाइटों और स्टोर (जैसे – Google play store, Mi Getapps और भी बहुत सारे स्टोर) पर उपलब्ध है। इन साइटों पर बहुत सारे रिचार्ज करके पैसे कमाने वाले एप्लीकेशन भी उपलब्ध है। नीचे कुछ एप्लीकेशंस के नाम दिए जा रहे हैं-

  • Google Pay
  • Paytm
  • Amazon Pay
  • Phonepe
  • True balance
  • Free charge
  • One Code
  • Jio Pos app
  • Airtel Thanks
  • Vi App
  • Mobikwik 

रिचार्ज कमिशन लिस्ट (Recharge Commission List)

नीचे कुछ कंपनियों एवं एप्लीकेशन के कमीशन एवं कैशबैक डिटेल दी गई-

App/WebsiteCashback (in percentage)
Google pay 5% से 10%
Paytm 5% से 10%
Amazon Pay5% से 15%
Phonepe3% से 8%
True balance2% से 2.50%
Free charge5% से 20%
One Code2% लाइफ टाइम
Jio Pos app4.16%
Airtel Thanks3% से 5%
Vi App5% से 8%
Mobikwik3% से 7%

कौन से ऐप से रिचार्ज करने पर पैसे मिलते हैं? (Kaun Se App Se Recharge Karne Par Paise Milte Hain)

बहुत सारे ऐप्स है जिनसे रिचार्ज करके पैसे कमाए जा सकते हैं। आइए जानते हैं रिचार्ज करके पैसे कमाने वाले टॉप एप्स के बारे में-

Google Pay

Google Pay एक यूपीआई ऐप है। जो गूगल के द्वारा संचालित किया जाता है। हम सभी जानते हैं कि गूगल के सभी प्रोडक्ट एवं ऐप काफी ज्यादा विश्वसनीय एवं ढेर सारे फीचर्स एवं सुविधाओं को उपलब्ध कराने वाला होता है। इसलिए गूगल पर ऐप सबसे ज्यादा विश्वास योग्य ऐप है।

गूगल पे ऐप का प्रयोग करने के लिए आपके पास किसी भी बैंक का एक अकाउंट होना बहुत ही आवश्यक है। अन्यथा आप गूगल पे का उपयोग नहीं कर सकते हैं। क्योंकि गूगल पे ऐप में स्वयं का खाता खोलने की सुविधा का ऑप्शन अभी तक नहीं दिया गया है।

इस ऐप में वॉलेट की सुविधा भी उपलब्ध नहीं है, इससे यूजर को एक फायदा अवश्य होता है की जब भी आप किसी का रिचार्ज करते हैं तो प्राप्त कैशबैक डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर जाता है।

इस ऐप की सहायता से आप किसी भी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर जैसे जिओ, वोडाफोन, एयरटेल, बीएसएनल का रिचार्ज कर सकते हैं। इस ऐप की मदद से आप किसी दूसरे व्यक्ति का मोबाइल एवं डिश रिचार्ज कर उनसे पैसे ले सकते हैं।

जब आप Google Pay से किसी व्यक्ति के मोबाइल या डिश का रिचार्ज करते हैं, इस ऐप का उपयोग करने की वजह से Google Pay आपको कुछ ना कुछ कैशबैक के रूप में रियल मनी देता है। जो डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है।

अगर गूगल पे कभी-कभी कैशबैक नहीं देता है तो उसके स्थान पर आपको गिफ्ट वाउचर के रूप में टोकन मिलता है जिसका इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन शॉपिंग जैसा Amazon, Flipkart, Myntra, Meesho आदि पर भारी छूट प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप की मदद से आप रिचार्ज करके पैसे कमा सकते हैं।

इस ऐप में भी रेफरल प्रोग्राम दिया गया है। जिसका लिंक शेयर करके आप पैसे कमा सकते हैं। अपने रेफरल का लिंक जब आप किसी व्यक्ति को शेयर करते हैं और उस रेफरल लिंक से जब वह व्यक्ति गूगल पे डाउनलोड करके अपने मोबाइल में इंस्टॉल करता है। और गूगल पे से जैसे ही वह व्यक्ति अपना पहला ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करता है वैसे ही आपको ₹100 से ₹150 तक मिल जाता है, और जैसे-जैसे वह व्यक्ति गूगल पे का उपयोग करता है आपको उसका कमीशन मिलता रहता है। इस प्रकार आप लिंक शेयर करके भी ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं।

Paytm

पेटीएम कैशबैक देने वाला एक ऑनलाइन यूपीआई ऐप है। पेटीएम ऐप जब शुरू किया गया था तब इसमें सिर्फ पेटीएम मोबाइल रिचार्ज की सुविधाएं उपलब्ध थी। परंतु धीरे-धीरे इसमें बहुत सारे हैं ऑनलाइन ट्रांजैक्शन से संबंधित फीचर भी ऐड कर दिए गए। पहले यह ऐप बहुत ज्यादा कैशबैक देता है।

इस ऐप में भी आपको पेटीएम पेमेंट्स बैंक के रूप में अपना खुद का खाता खोलने का ऑप्शन मिलता है। अगर आपके पास बैंक अकाउंट उपलब्ध नहीं है तो आप पेटीएम पेमेंट बैंक में अपना खाता खोल सकते हैं इसमें आपको क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड की भी सुविधा मिलती है। इसमें आपको पेटीएम वॉलेट का ऑप्शन भी उपलब्ध कराया जाता है। जिसमें आप पैसे डालकर ऑनलाइन रिचार्ज से संबंधित सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

इस ऐप से आप जब कभी भी किसी भी व्यक्ति या स्वयं का मोबाइल रिचार्ज या डिश रिचार्ज से संबंधित कोई भी ट्रांजैक्शन करते हैं, तो पेटीएम आपको उस रिचार्ज या ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का कुछ भाग कमीशन के रूप में कैशबैक कर देता है।

पेटीएम ऐप कैशबैक का सिस्टम बहुत ही आसान और सुविधाजनक है‌। यह सीधा कैशबैक को आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देता है।

पेटीएम ऐप में भी कभी-कभी कैशबैक ना मिलकर कूपन कोड मिलता है। जिसका उपयोग आप बहुत सारे ऑनलाइन शॉपिंग में कर सकते हैं। इस ऐप से रिचार्ज करके अभी आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

इस ऐप में भी दूसरे ऐप्स की तरह रेफर एंड अर्न का ऑप्शन मिलता है जिसे किसी व्यक्ति के पास भेज कर आप ढेरों कमीशन कमा सकते हैं।

Amazon Pay

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अमेजॉन ऐप एक प्रकार की विश्व की सबसे बड़ी व नंबर वन ई-कॉमर्स शॉपिंग ऐप है। यह काफी पॉपुलर शॉपिंग ऐप है। इस ऐप में शॉपिंग के अलावा भी बहुत से आकर्षक फीचर्स उपलब्ध है। यह ऐप बहुत सारे विशेषताओं को धारण किए हुए है। अमेजॉन ऐप में बहुत सारे विशेषताओं में से एक विशेषता अमेजॉन पे यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) भी धारण किए हुए हैं।

इसमें आपको मोबाइल रिचार्ज के अलावा डीटीएच रिचार्ज, गूगल प्ले रिचार्ज, रिचार्ज एंड बाई फास्टैग का भी ऑप्शन आता है।

अमेजॉन पर कैशबैक का भंडार है। अमेजॉन पे ऐप से मोबाइल रिचार्ज या डिश रिचार्ज करने पर 100 प्रतिशत या कुछ ना कुछ कैशबैक मिलता ही मिलता है।

इसमें भी पेमेंट ऑप्शन में आपको वॉलेट और ऑनलाइन बैंकिंग की से संबंधित बहुत सारी सुविधाएं दी गई हैं। इस ऐप में आप मनी ट्रांसफर करके भी बहुत अच्छी खासी पैसे कैशबैक के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप की खास बात यह है कि अगर आपके पास कोई भी कूपन या प्रोमो कोड पहले से उपलब्ध है तो इसमें आपको प्रोमो कोड या कूपन कोड डालने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। यह स्वयं इसे अप्लाई कर देता है और प्रोमो कोड या कूपन कोड में जितना कैशबैक रहता है उतना ऑटोमेटिक कट करके आपको कैशबैक दे देता है।

यह ऐप कैशबैक के साथ-साथ कूपन देता है जिसका प्रयोग प्रायः लोग अमेजॉन पर भी करते हैं या इस कूपन का प्रयोग आप दूसरे शॉपिंग साइट्स एवं एप्लीकेशन पर भी कर सकते हैं और भारी छूट प्राप्त कर सकते हैं। और कैश बैक प्राप्त करके एक मोटी और गहरी कमाई भी कर सकते हैं।

Phonepe

हम सभी जानते हैं कि दूसरे ऑनलाइन मनी ट्रांसफर ऐप की तरह फोन पे भी एक प्रसिद्ध ऑनलाइन मनी ट्रांसफर सिस्टम ऐप है। जिसमें यूजर सिर्फ मोबाइल नंबर डालकर सिर्फ एक क्लिक से एक बैंक से दूसरे बैंक में आसानी से और बिना किसी परेशानी के पैसे भेज सकता है।

दूसरे ऑनलाइन मनी ट्रांसफर ऐप की तरह इस ऐप में भी मोबाइल रिचार्ज की सुविधा उपलब्ध है। फोन पे ऐप भी एक ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने वाला मोबाइल फोन ऐप है। जिस के उपयोग से आप ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज कर आकर्षक कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं। 

इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि इसमें कैशबैक ऑफर ढूंढना नहीं पड़ता है। इस ऐप में पहले से ही कुछ फिक्स कैशबैक ऑफर रहते हैं और हर महीने कुछ नए कैशबैक ऑफर भी आते रहते हैं। जैसे ही आप किसी व्यक्ति का मोबाइल रिचार्ज करने के लिए रिचार्ज ऑप्शन पर क्लिक करते हैं वैसे ही वो ऑफर ऑटोमेटिक अप्लाई हो जाता है और ऑफर के अनुसार कैशबैक आपके वॉलेट में आ जाता है। 

इसे यूज करना बहुत ही आसान और सरल है। इस ऐप की मदद से जब आप किसी व्यक्ति का मोबाइल रिचार्ज करते हैं या अपने खाते से संबंधित कोई ट्रांजैक्शन करते हैं तो या ऐप दूसरे ऐप की तरह ही कुछ कमीशन के रूप में कुछ कैशबैक आपके अकाउंट में पुनः क्रेडिट कर देता है।

यह ऐप भी दूसरे ऐप की तरह ही काम करता है। इसमें भी कभी-कभी कूपन मिलता है, जिसका प्रयोग व्यक्ति ऑनलाइन शॉपिंग करने में कर सकता है और ढेरों पैसे कमा सकता है और बचा सकता है। इस ऐप के प्रयोग से यूजर चाहे तो रिचार्ज करके ढेरों कैशबैक प्राप्त कर सकता है।

True balance

ट्रू बैलेंस एप्प मोबाइल रिचार्ज करके पैसे कमाने वाला एक बहुत ही अच्छा एवं शानदार ऐप्स है। जिससे मोबाइल रिचार्ज करके पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस ऐप में आपको साइन अप करते हैं ₹5 मिलते हैं।

यह ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर, आईओएस स्टोर आसानी से मिल जाएगा। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी आप ट्रू बैलेंस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

ट्रू बैलेंस एप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें

इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद क्या करना चाहिए आइए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप-

  • सबसे पहले प्ले स्टोर या आईओएस स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड करें
  • ट्रू बैलेंस ऐप को ओपन करें और अपनी भाषा को चुनने के ऑप्शन में अपनी निर्धारित भाषा को सेलेक्ट करके स्टार्ट पर क्लिक कर दें
  • इसके बाद क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करके आपको अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी से साइन अप करने के लिए ओके पर क्लिक करना  होगा।
  • इसमें आप कोई भी नंबर जो चालू हो या ईमेल आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर एक ओटीपी आएगा उसे डालकर वेरीफाई करना होगा।
  • अब आपको एक पासवर्ड बनाना होगा, जो आप अपने हिसाब से कोई 8 अंकों का पासवर्ड डाल सकते हैं।
  • इस तरह आपका ट्रू बैलेंस अपना साइन अप पूरा हो जाएगा।

ट्रू बैलेंस में साइन अप करने के बाद आपको केवाईसी कराना पड़ता है। जिसके अंतर्गत आपको अपने पैन कार्ड या आधार कार्ड का सही जानकारी जैसे पैन कार्ड का नंबर, आधार कार्ड नंबर नाम जन्म तिथि आदि को डालकर अपना केवाईसी पूरा करना पड़ता है।

केवाईसी की प्रक्रिया पूरा होने के बाद आपको साइनअप बोनस के रूप में ₹5 आपके ट्रू बैलेंस ऐप के वॉलेट में आ जाता है।

अब आप अपने ट्रू बैलेंस एप के वॉलेट में कुछ रुपए ऐड करके किसी भी व्यक्ति या अपना मोबाइल रिचार्ज आसानी से कर सकते हैं। इसमें यह जरूरी नहीं है कि आपको अपना बैलेंस ट्रू बैलेंस एप के वॉलेट में डालना है। आप इस देश की मदद से वॉलेट में बिना पैसे ऐड किए भी डायरेक्ट यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग से रिचार्ज या पेमेंट कर सकते हैं।

ट्रू बैलेंस एप आपको हर मोबाइल रिचार्ज पर 2% से 3% तक कमीशन देता है। इसके अलावा अगर आपके पास कोई प्रोमो कोड है तो आप उसे भी अप्लाई कर सकते हैं। उस प्रोमो कोड में जितने रुपए होंगे उतने रुपए आपको वापस मिल जाएंगे।

ट्रू बैलेंस पैसे कमाने के नजरिए से बहुत ही शानदार है। इस ऐप की एक और खासियत है कि इसमें आपको रेफर एंड अर्न का ऑप्शन मिलता है। अगर आप किसी को इस ऐप को भेजते हैं और वह व्यक्ति अपने मोबाइल में आपके भेजे गए लिंक से क्लिक करके इस ऐप को डाउनलोड करके इस ऐप के जरिए ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करता है तो उसका भी कमीशन आपको मिलता है इस तरह ट्रू बैलेंस एप पैसे कमाने के लिए शानदार ऐप है।

Freecharge

मोबाइल रिचार्ज करके पैसे कमाने के लिए फ्रीचार्ज एक बहुत ही शानदार एवं जबरदस्त ऐप है। इस ऐप में आपको ऑनलाइन पेमेंट से संबंधित बहुत सारे ऑप्शन भी उपलब्ध होता है। जैसे भीम यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, मोबाइल रिचार्ज, बैंक टू बैंक मनी ट्रांसफर और मोबाइल वॉलेट का ऑप्शन भी रहता है।

इस ऐप की खास बात यह है कि इस ऐप में हमेशा मोबाइल रिचार्ज पर फिक्स ऑफर चलता रहता है। इसके साथ-साथ कभी-कभी इस ऐप में नए-नए ऑफर भी आते रहते हैं। इन फिक्स ऑफर एवं नए ऑफर का प्रयोग करके यूज़र एक अच्छा कैशबैक प्राप्त कर सकता है और उस कैशबैक को अपने अकाउंट में क्रेडिट कर सकता है, और ढेरों पैसे कमा सकता है।

फ्रीचार्ज ऐप की सहायता से आप डिश टीवी रिचार्ज, बिजली बिल भरना, यूटिलिटी बिल पेमेंट, एजुकेशन फी पेमेंट, लैंडलाइन बिल पेमेंट, इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट, गैस बिल पेमेंट, वाटर पार्क बुकिंग, होटल बुकिंग, बस टिकट बुकिंग, डाटा कार्ड रिचार्ज, मेट्रो कार्ड रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज, फाइनेंशियल सर्विसेज और भी बहुत सारी पेमेंट आसानी से कर सकते हैं।

One Code

वन कोड एक बैंकिंग सेक्टर का ऐप है। लेकिन इस ऐप की सहायता से भी यूजर ऑनलाइन बैंकिंग से संबंधित रिचार्ज से संबंधित डाटा रिचार्ज मोबाइल बैंकिंग ट्रांसफर लाइट बिल रेलवे टिकट बुकिंग आदि कर सकता है।

इसकी एक खास बात यह है कि इसका आप क्रेडिट कार्ड भी निकलवा सकते हैं जिसका उपयोग आप बड़े बड़े और छोटे छोटे मॉल में शॉपिंग, मेडिकल बिल पेमेंट आदि में कर सकते हैं।

वन कोड ऐप की सहायता से रिचार्ज करने पर प्रत्येक रिचार्ज पर यूजर को 2% का कैशबैक मिलता है। आप इस ऐप की सहायता से म्यूच्यूअल फंड एलआईसी और भी बहुत सारी जगहों पर पैसे इन्वेस्ट भी कर सकते हैं। और इससे प्राप्त होने वाला कैशबैक को डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर एक मोटी रकम कमा सकते हैं।

JioPos App

इस ऐप को इंस्टॉल करने एवं इस ऐप का समुचित लाभ उठाने के लिए सर्वप्रथम यूजर के पास एक जिओ का सिम होना अनिवार्य है। अन्यथा आप इस एप का प्रयोग नहीं कर सकते हैं।

इस ऐप से लाभ उठाने के लिए सबसे पहले माय जिओ ऐप को डाउनलोड करके अपनी आईडी बना लीजिए। यह ऐप सबसे ज्यादा कैशबैक देने वाला ऑनलाइन ट्रांजैक्शन सिस्टम पर काम करने वाला मोबाइल ऐप है। इस ऐप की सहायता से अगर आप किसी व्यक्ति या अपना मोबाइल रिचार्ज करते हैं तो आपको रिचार्ज का 20% कैशबैक प्राप्त होता है।

इस कैशबैक को आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं लेकिन अगर अगली बार आप इस ऐप से मोबाइल रिचार्ज करते हैं तो पहले प्राप्त कैशबैक इस मोबाइल रिचार्ज में जुड़ जाता है और आपको प्राप्त कैशबैक के आधार पर छूट मिल जाता है। इस ऐप का प्रयोग करके भी यूज़र चाहे तो बहुत सारे पैसे बचा सकता है और कमा भी सकता है।

Airtel Thanks App

यदि आप एक एयरटेल सिम प्रोवाइडर या एयरटेल सिम यूजर है तो आप इस ऐप का प्रयोग बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। इस ऐप का प्रयोग बहुत ही आसान है। एयरटेल भी एक बेस्ट मोबाइल रिचार्ज करने वाला ऐप् है। किसके द्वारा मोबाइल रिचार्ज करके अच्छा कैशबैक जमा कर सकता है और उसे डायरेक्ट अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकता है।

इस ऐप को सर्वप्रथम अपने एंड्रॉयड फोन में डाउनलोड करना होगा। और अपने एयरटेल नंबर से इसमें लॉगइन करना होगा। इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि इस ऐप में आपको स्वयं का खाता खोलने का भी ऑप्शन आता है जो एयरटेल पेमेंट्स बैंक के नाम से जाना जाता है। इस ऐप में आप अपना खाता खोलकर भी ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं। इस ऐप की सहायता से आप अपने एयरटेल नंबर की पूरी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

इस ऐप में प्रत्येक महीने कुछ नए और बेस्ट ऑफर भी आते रहते हैं जिसका उपयोग आप मोबाइल रिचार्ज, डिश रिचार्ज, ऑनलाइन बैंकिंग और बहुत सारे ऑनलाइन ट्रांजैक्शन से संबंधित काम करने में कर सकते हैं। अगर आप इस ऐप के उपयोग से किसी व्यक्ति का मोबाइल रिचार्ज करते हैं तो यह आपको प्रत्येक रिचार्ज पर दो से चार प्रतिशत तक का कैशबैक देता है।

इस ऐप में रेफर कर के भी पैसे कमाया जा सकता है। इस ऐप में रेफर के लिए जब आप किसी व्यक्ति को इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए लिंक प्रोवाइड करते हैं, तो वह व्यक्ति जब आपके लिंक पर क्लिक करके इस ऐप को डाउनलोड करता है। और अपने फोन में इंस्टॉल करके इस ऐप के जरिए कोई भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन से संबंधित काम करता है, तो आपको उसका कमीशन मिलता है। व्यक्ति जब पहला ट्रांजैक्शन करता है उस ट्रांजैक्शन पर आपको लगभग ₹500 तक कैशबैक मिल सकता है। इसके बाद वह व्यक्ति जब भी ऑनलाइन संबंधी ट्रांजैक्शन करता है तो उसका कुछ हिस्सा कमीशन के रूप में आपके अकाउंट में क्रेडिट हो जाता है।

इस ऐप का प्रयोग करके आप किसी भी व्यक्ति का मोबाइल रिचार्ज आसानी से कर सकते हैं और ढेरों सारे कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं। और पैसे कमा सकते हैं।

Vi Apps

अगर आप वोडाफोन आइडिया सिम के प्रोवाइडर या यूजर हैं तो आप इस ऐप का प्रयोग बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। क्योंकि इस ऐप में लॉगिन करने के लिए यूजर के पास वोडाफोन आइडिया का सिम होना अनिवार्य है अन्यथा आप इस ऐप में लॉगिन नहीं कर सकते हैं।

यह ऐप रिचार्ज के दृष्टिकोण से बहुत ही बहुत अच्छा ऐप नहीं है। क्योंकि इस ऐप में कभी-कभी ही कैशबैक प्राप्त होता है। लेकिन जब भी यह कैशबैक देता है तो एक बेहतर राशि का कैशबैक देता है।

आप इस राशि का उपयोग अपने बैंक के अकाउंट में क्रेडिट करने में नहीं कर सकते हैं, इस कैशबैक का उपयोग आप अपने अगले मोबाइल या डाटा रिचार्ज में कर सकते हैं। और ढेरों पैसे बचा सकते हैं और कमा सकते हैं।

Mobikwik app

मोबिक्विक ऐप भी दूसरे मोबाइल रिचार्ज करने वाले एप्स की तरह ही है। इस ऐप का प्रयोग करके भी यूजर चाहे तो ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज, डिश टीवी रिचार्ज, इलेक्ट्रिसिटी बिल और भी बहुत सारे ऑनलाइन संबंधित ट्रांजैक्शन कर सकता है।

इस ऐप की मदद से आप जब भी किसी व्यक्ति का या स्वयं का मोबाइल रिचार्ज या कोई भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं तो इसमें आपको कैशबैक तो मिलता ही है साथ ही साथ सुपर कैश कूपन भी मिलता है। जिसका उपयोग करके यूज़र पुनः रिचार्ज कर सकता है या ई-कॉमर्स साइट या एप्लीकेशन जैसे अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, मीशो स्नैपडील पर शॉपिंग कर सकता है।

इस ऐप में यूजर को आकर्षित एवं लुभाने के लिए ऑनलाइन ट्रांजैक्शन से संबंधित जैसे मोबाइल रिचार्ज करने के लिए, इलेक्ट्रिसिटी बिल भरने के लिए कुछ खास ऑफर हमेशा आते रहते हैं। जिसका उपयोग करके यूजर बहुत सारे पैसे कमा सकता है।

इस ऐप की सबसे गलत खासियत यह है कि एक मोबाइल फोन में एक ही Mobikwik अकाउंट उपयोग कर सकते हैं। अगर आप दूसरा अकाउंट लिंक करेंगे तो वो लिंक नहीं होगा और आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस ऐप में कभी-कभी डेबिट कार्ड से भी पेमेंट नहीं हो पाता है जिसके कारण यूजर को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए यह सिर्फ मोबाइल रिचार्ज करने के लिए बेहतर ऐप है। दूसरे तरह के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने के लिए यह ऐप सही नहीं है।

फ्री में मोबाइल रिचार्ज कैसे करे? (Free Mein Mobile Recharge Kaise Kare)

अगर फ्री रिचार्ज की संभावना होती हर कोई फ्री रिचार्ज ही चाहता है। क्योंकि कोई भी व्यक्ति पैसे खर्च नहीं करना चाहता है। अगर आप भी फ्री में मोबाइल रिचार्ज करना चाहते हैं। नीचे कुछ फ्री रिचार्ज से संबंधित एप्लीकेशन बताए जा रहे हैं-

अमेजॉन: अगर आप amazon pay से पहली बार ₹50 का रिचार्ज करते हैं तो आप जितने का रिचार्ज करते हैं उतना ही कैशबैक आपको प्राप्त हो जाता है इस प्रकार अमेजॉन पहली बार में फ्री रिचार्ज की सुविधा देता है।

मोबिक्विक: अगर आप मोबिक्विक से फ्री रिचार्ज करना चाहते हैं तो इस ऐप पर पहली बार अकाउंट बनाकर जब आप ₹100 का रिचार्ज करते हैं तो लगभग ₹100 का कैशबैक आपको वापस मिल जाता है। इस प्रकार आप फ्री रिचार्ज कर सकते हैं। इस ऐप पर हर महीने ₹10 के रिचार्ज पर ₹10 का कैशबैक भी मिलता है।

फ्रीचार्ज: फ्रीचार्ज ऐप में भी पहली बार अकाउंट बनाकर ऑनलाइन रिचार्ज करने पर लगभग ₹30 से ₹50 तक कैशबैक प्राप्त होता है। इस ऐप पर हर महीने हमेशा कैशबैक ऑफर आता ही रहता है जिसमें कभी लगभग कभी ₹10, कभी ₹15, कभी ₹20 तो कभी ₹30 का कैशबैक मिलता रहता है।

इसी तरह सभी मोबाइल रिचार्ज करने वाले एप्लीकेशन पर लगभग ₹10 से ₹100 तक का कैशबैक प्राप्त कर आप फ्री में मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं।

HOMEPAGE पर जाने के लिए क्लिक करेclick here

प्रश्न: मोबाइल रिचार्ज करने में कितना कमीशन मिलता है?

उत्तर: मोबाइल रिचार्ज करने वाली जितनी भी कंपनियां, वेबसाइट या एप्लीकेशन हैं, उन सभी के नियम एवं शर्तें अलग-अलग होती हैं। हर कंपनी अपने नियम शर्त के अनुसार कमीशन या कैशबैक देती है।

प्रश्न: क्या प्रत्येक सिम का रिचार्ज करने पर आपको कैशबैक मिलेगा?

उत्तर: कैशबैक हमेशा कंपनी के द्वारा निर्धारित होती हैं, इसलिए रिचार्ज करने से पहले अपने app पर जाके चेक करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top