ऑनलाइन सर्वे से पैसे कैसे कमाए 2023 ( Daily ₹2000 ) || Online Survey Se Paise Kaise Kamaye

ऑनलाइन सर्वे से पैसे कैसे कमाए 2023: सर्वे (Survey) शब्द की उत्पत्ति अंग्रेजी शब्द से हुआ है। जिसका हिंदी अर्थ सर्वेक्षण होता है। ऑनलाइन सर्वे एक तरह का विकल्प युक्त प्रश्नावली होता है। जिसे ऑनलाइन इंटरनेट पर लोग लक्ष्य (टारगेट) पूरा कर सकते हैं। आमतौर पर ऑनलाइन सर्वे किसी व्यक्ति, वस्तु, स्थान, कंपनी के बारे में Audiance या Customer के विचारों को प्राप्त करने के लिए किया जाता है। शेयर

उदाहरण के लिए किसी समस्या, उत्पाद, कंपनी, संसाधन आदि के बारे में लोगों के क्या विचार हैं और लोग उसके बारे में क्या सोचते हैं, लोगों के इसी मत या विचार को जानने के लिए ऑनलाइन सर्वे किया जाता है। लोगों से ऑनलाइन सर्वे में भाग लेने एवं प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहन राशि के रूप में कुछ पैसे या पॉइंट्स दिए जाते हैं। इससे किसी समस्या या प्रोडक्ट के बारे में लोग क्या सोचते हैं, इसके बारे में भी पता चल जाता है और लोगों को कुछ पैसे भी मिल जाते हैं।

ऑनलाइन सर्वे से पैसे कैसे कमाए || Online Survey Se Paise Kaise Kamaye
ऑनलाइन सर्वे से पैसे कैसे कमाए

ऑनलाइन सर्वे क्यों किया जाता है ( Online Survey kyo Kiya Jata Hai )

अगर आप का भी सवाल यही है की ऑनलाइन सर्वे क्यों किया जाता है तो आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने उत्पाद और सेवा के बारे में राय जानने के लिए हमेशा कोशिश करती रहती हैं।

कंपनी अपने उत्पाद और सेवा के बारे में जानने के लिए ऑनलाइन सर्वे कराती हैं। जिससे कंपनियां को अपने उत्पाद और सेवाओं को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। क्योंकि ऑनलाइन सर्वे के माध्यम से कंपनी अपने उत्पाद और सेवाओं के बारे में उपभोक्ता से उसके विचार और मत की महत्वपूर्ण जानकारी हासिल करती है। जैसे-कंपनी का उत्पाद कैसा है, उत्पाद की खास बात और विशेषताएं क्या है, उत्पाद में क्या कमी है, अगर कमी है तो सुधार के लिए क्या करना चाहिए आदि। इन सब सवालों के जवाब लेकर कंपनी यहां अपने उत्पाद को बेहतर से और बेहतर बनाने का प्रयास करते हैं।

सर्वे की तरफ लोगों का आकर्षण और दिलचस्पी बढ़ाने के लिए कंपनियां इन सभी ऑनलाइन सर्वे में भाग लेने के लिए लोगों को पैसे देती है। इस तरह ऑनलाइन सर्वे में भाग लेकर लोग पैसे कमाते हैं। कुछ लोग के लिए यह नौकरी की तरह हैं इसलिए इसे ऑनलाइन सर्वे नौकरी भी कहते हैं। इसकी खास बात यह है कि इसे आप खाली समय में कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए मान लीजिए अगर आप किसी भी कंपनी के customer care executive से बात करते हैं तो customer care executive से बात करने के बाद कंपनी आपसे आपकी फीडबैक या राय मांगती है। जिसमें customer care executive से बात करने के बाद आपकी समस्या का हल हुआ या नहीं। customer care executive का व्यवहार कैसा था। क्या customer care executive के उत्तर से आप संतुष्ट हैं या नहीं आदि।

ऑनलाइन सर्वे कौन कर सकता है ? ( Online Survey Kaun Kar Sakta Hai )

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि कंपनियां ऑनलाइन सर्वे उपभोक्ता से उसके राय एवं विचार लेने के लिए करती हैं उपभोक्ता- जब कोई व्यक्ति किसी उत्पाद या सेवा का उपयोग करता है, तो उसे उपभोक्ता कहा जाता है।

किसी भी उत्पाद या सेवा के बारे में अच्छी वह बुरी बातें वही बता सकता है जो उस उत्पाद या सेवा का इस्तेमाल करता हो या कभी किया हो। इस प्रकार हर वह व्यक्ति जो किसी कंपनी के उत्पाद या सेवा के बारे में जानकारी रखता है, वह ऑनलाइन सर्वे कर सकता है। आप किसी कंपनी के उत्पाद या सेवा के बारे में जानकारी प्राप्त करके भी ऑनलाइन सर्वे में भाग ले सकते हैं। और अपने विचारों एवं मत को दे सकते हैं। 

सामान्यतः ऑनलाइन सर्वे कोई भी कर सकता है। अगर आप एक छात्र हैं, नौकरी पेशा व्यक्ति हैं, बिजनेसमैन हैं या आप कोई कार्य नहीं भी करते हैं, तब भी आप ऑनलाइन सर्वे में भाग ले सकते हैं। बस आपको कंपनी के उत्पाद या सेवा के बारे में उचित जानकारी होनी चाहिए।

यह खास तौर पर विद्यार्थियों को करना चाहिए, क्यों कहीं उनके पास जानकारी अधिक एवं समय भी अधिक होता है। कुछ विद्यार्थी अपने समय को यूं ही बर्बाद करते रहते हैं ऐसे समय में विद्यार्थियों को अपने शिक्षा के स्तर को बढ़ाने तथा पैसे कमाने के लिए ऑनलाइन सर्वे करना चाहिए।

अगर आप नौकरी पेशा या घर पर यूं ही बैठे हुए हैं तो पैसे कमाने के लिए तथा अपने समय को सही जगह लगाने के लिए आपको ऑनलाइन सर्वे में भाग लेना चाहिए।

ऑनलाइन सर्वे के नियम एवं शर्तें ( Online Survey ke Niyam Aur Sharte )

वैसे तो ऑनलाइन सर्वे कोई भी कर सकता है। परंतु कुछ कंपनियां उपभोक्ताओं के लिए कुछ नियम एवं शर्तें रखते हैं। जैसे कि सही उम्र का होना। कुछ कंपनियां 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र वाले लोगों को ही सर्वे करने की अनुमति देता है। वही पर कुछ कंपनियां 14 वर्ष के लोगों को भी ऑनलाइन सर्वे की अनुमति देता है। कुछ कंपनियां तो ऐसी हैं जिनमें किसी भी व्यक्ति को ऑनलाइन सर्वे करने की अनुमति मिलता है इसमें उम्र की कोई बाधा नहीं होती है।

ऑनलाइन सर्वे कैसे करते हैं ( Online Survey Kaise Karte Hain )

ऑनलाइन सर्वे के नाम में ऑनलाइन शब्द आते ही सबको पता चल गया होगा की इसके लिए हमारे पास कोई भी डिवाइस जैसे मोबाइल ,स्मार्टफोन, लैपटॉप, कंप्यूटर आदि होने चाहिए। जिसमें हम ऑनलाइन सर्वे कर सकें। अगर किसी भी व्यक्ति के पास इस तरह का डिवाइस है, उसमें इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध है तो आप ऑनलाइन सर्वे में भाग ले सकते हैं और घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन सर्वे के लिए कंपनियां किसी Application, website का सहारा लेती हैं। और सर्वे के बदले लोगों को पैसे देती हैं।

ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाने के तरीके ( Online survey Se paise Kamane ke Tareeke )

ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाने के लिए सर्वप्रथम आपको किसी विश्वसनीयप Paid Survey Sites या Application पर खुद को रजिस्टर करना होता है। ऑनलाइन सर्वे में किसी कंपनी के उत्पाद या सेवा के बारे में कुछ विकल्प युक्त (Objective Type Questions) का जवाब देना होता है।

ऑनलाइन सर्वे कभी-कभी अपने बारे में जैसे नाम, पता, जन्मतिथि, किस स्टेट से बिलॉन्ग करते हैं, आदि प्रश्न पूछे जाते हैं। तो कभी-कभी किसी कंपनी के उत्पाद से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं। ऊपर हमने यह पहले ही बता दिया है की ऑनलाइन सर्वे उपभोक्ता के विचारों को प्राप्त करने के लिए किया जाता है, इसलिए कंपनी उपभोक्ता से अपने प्रोडक्ट के बारे में राय या विचार से संबंधित प्रश्न पूछता है। और उपभोक्ता को उन प्रश्नों का जवाब देना होता है।

इस तरह से कंपनियां लोगों के फीडबैक से अपने उत्पाद एवं सेवाओं को बेहतर बनाने का प्रयास करते हैं।

ऑनलाइन सर्वे से पैसे कैसे कमाए ( Online Survey Se Paise Kaise Kamaye )

  • सर्वप्रथम किसी Paid Survey Sites या Application पर अपना अकाउंट बना ले।
  • अकाउंट बनाने के लिए आप अपना गूगल ईमेल या फोन नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अकाउंट बनाने के बाद उस Sites या Application पर कंपनियों द्वारा जब भी सर्वे करने के लिए सर्वे भेजा जाए तो आपको उस सर्वे में भाग लेना होगा।
  • सर्वे में भाग लेने के लिए सर्वे में पूछे जाने वाले सवालों का अपनी जानकारी के अनुसार जवाब देना होता है।
  • सर्वे पूरा करने पर कुछ कंपनियां पॉइंट्स देती हैं तो कुछ कंपनियां डायरेक्ट पैसे देती है।
  • इन पॉइंट्स एवं पैसे को आप डायरेक्ट अपने बैंक खाते हैं, Paypal अकाउंट में, Paytm अकाउंट में या किसी भी डिजिटल पेमेंट App में ट्रांसफर कर सकते हैं।

उम्मीद करते हैं हमारी तरफ से दी गई ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाने की संपूर्ण जानकारी आपको पसंद आई होगी।आइए अब जानते हैं कि भारत में ऑनलाइन सर्वे में भाग लेने और पैसे कमाने के लिए Top Paid Survey Sites या Application कौन-कौन से हैं

भारत में ऑनलाइन सर्वे करने वाली वेबसाइट ( Bharat Mein Online Survey Karne Wali Website )

अगर आप इंटरनेट पर देखेंगे तो ऑनलाइन सर्वे से संबंधित बहुत सारी वेबसाइट और एप्लीकेशन उपलब्ध है। प्रत्येक वेबसाइट और एप्लीकेशन के सर्वे में भाग लेने के लिए उस वेबसाइट या एप्लीकेशन पर आपको एक अकाउंट बनाना होता है। उसके बाद आप उसमें आने वाले सर्वे में भाग ले सकते हैं।

ऑनलाइन सर्वे में भाग लेने के लिए नीचे कुछ पॉपुलर वेबसाइट के नाम एवं वेबसाइट यूआरएल लिंक दी जा रही है। जिससे जुड़कर आप पैसे कमा सकते हैं। इन वेबसाइटों में सर्वे के अतिरिक्त और भी दूसरे टास्क होते हैं, जिन्हें करके पैसे कमाए जा सकते हैं। जैसे रेफर एंड अर्न (मतलब किसी दूसरे को भेज कर पैसे कमाना)

सर्वे वेबसाइट/कंपनीवेबसाइट यूआरएलमिनिमम पेआउट
SwagbucksHttps://Www.Swagbucks.Com/3$
One OpinionHttps://Www.Oneopinion.Com/25$
Life PointsHttps://Www.Lifepointspanel.Com/25$
Branded SurveysHttps://Surveys.Gobranded.Com/10$
Opinion BureauHttps://Www.Opinionbureau.Com/10$
Opinion OutpostHttps://Www.Opinionoutpost.Com/2.5$
YSenseHttps://Www.Ysense.Com/50$
Survey JunkieHttps://Www.Surveyjunkie.Com/5$
InboxdollarsHttps://Www. Inboxdollars.Com/30$
MypointsHttps://Www.Mypoints.Com/20$

Swagbucks से पैसे कैसे कमाए ( Swag bucks Se Paise Kaise Kamaye )

Swagbucks एक ऑनलाइन वेबसाइट है जिसकी माध्यम से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं इस वेबसाइट की शुरुआत 2008 में की गई थी। हालांकि जब भी हम ऑनलाइन पैसे कमाने की बात करते हैं तो बहुत सारे स्कैम भी होते रहते हैं लेकिन यह वेबसाइट पूरी तरह से सुरक्षित है। और यदि आप इसके अलग-अलग ताश को पूरा करते हैं तो आप website से पैसे कमा सकते हैं।

Swagbucks के अनुसार उन्होंने अपने मेंबर्स को कुल 430.6 मिलियन से ज्यादा धनराशि दे चुके हैं। यह आंकड़ा इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर मौजूद है। तो क्या आप भी इस वेबसाइट का प्रयोग करके कुछ पैसे कमाना चाहते हैं? अगर हां तो अभी शुरू करें और अपनी ऑनलाइन कमाई शुरू करें। मेरी बेस्ट विशेस आप सभी के साथ हैं।

इस वेबसाइट से आप गेम खेलकर वीडियो देखकर सर्वेश को पूरा करके तथा ऑनलाइन खरीदी करके पैसे कमा सकते हैं। इस वेबसाइट पर पैसे की जगह आपको SB मिलता है। SB एक प्रकार का इनाम ( Reward) or अंक (points) हैं। 

1 SB =1 Cent, 100 SBs = $1 dollar and 1000 SB = $10,

जब आप इस वेबसाइट पर SB कमाना शुरू करते हैं आप उसका उपयोग करके  Amazon gift card,Flipkart और जैसी वेबसाइट के लिए गिफ्ट कार्ड ले सकते हैं। यदि आप चाहें तो अपने SB रिवार्ड प्वाइंट को सीधे अपनी PAYPAL अकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकते हैं। यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप गिफ्ट कार्ड लेना चाहते हैं या फिर अपने पैसे पेपल अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहते हैं।

Viewfruit  से पैसे कैसे कमाए ( View Fruit Se Paise Kaise Kamaye )

Viewfruit एक मैजिक वेबसाइट है जिसकी मदद से आप प्रतिदिन $2 से $5 तक की इनकम कर सकते हैं। इस ऐप में आपको कुछ सर्वे दिए जाते हैं। जिन्हें आप अपनी सामान्य जानकारी से पूरा करते हैं ऐसा करने पर आपको रीवार्ड प्वाइंट्स मिलते हैं उन रीवार्ड प्वाइंट्स को आप अपने PayPal अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। इस वेबसाइट में आपको v survey lucky survey जैसी बहुत सारे सर्वे मिलते है। इस ऐप में आप सबसे ज्यादा कमाv survey  को पूरा करके कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर मिनिमम payout $5 का है। $5 पूरा करने के लिए आपको 2500 प्वाइंट कमाने पड़ेंगे।

Ysense से पैसे कैसे कमाए ( Ysense Se Paise Kamaye )

लाइसेंस भी ऑनलाइन पैसे कमाने वाली एक बेहतरीन वेबसाइट है। इस वेबसाइट की मदद से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। Ysense पर आपको सर्वे और टास्क मिलेंगे। जिसको पूरा करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं इसके मिनिमम payout $5 है।

LifePoints से पैसे कमाए ? ( Life Points Se Paise Kaise Kamaye )

Lifepoints एक international website है। यह वेबसाइट अपने यूजर्स को सर्वे और टास्क पूरा करने पर उन्हें रीवार्ड प्वाइंट्स देती है। इस रिवार्ड पॉइंट की मदद से आप गिफ्ट कार्ड ले सकते हैं या फिर अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है। यह वेबसाइट पूर्ण रूप से सुरक्षित है और आपके किसी भी किसी भी निजी जानकारी को किसी अन्य के साथ साझा नहीं करती है यह वेबसाइट पूरी तरह से legit है और यह अपने यूजर्स को पैसे देती है। इस वेबसाइट की payout $10 है।

Freecash से पैसे कैसे कमाए ( Free cash Se Paise Kaise Kamaye )

Freecash भारत में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अच्छी वेबसाइट है। वे लोग जो गाने गाने के शौकीन होते हैं यह  वेबसाइट उनके लिए एक वरदान है इस वेबसाइट की मदद से गाना गाकर, टास्क को पूरा करें, तथा गेम खेलकर भी पैसे कमा सकते हैं। इस वेबसाइट से आप $0.25 पुरा हो जाने पे पैसे निकाल सकते है।

Inbox dollar से पैसे कैसे कमाए ( Inbox Dollar Se Paise Kamaye )

इनबॉक्सडॉलर्स एक ऐसी  वेबसाइट है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। इस वेबसाइट की माध्यम से आप सर्वेक्षण लेना, वीडियो देखना, ईमेल पढ़ना और ऑफर पूरा करके पैसे कमा सकते हैं। इस वेबसाइट को सन 2000 में स्थापित किया गया था।  इस वेबसाइट की मिनिमम payout 30 डॉलर हैं।

My points से पैसे कैसे कमाए ( My Points Se Paise Kaise Kamaye )

Mypoints एक वेबसाइट है जिसके द्वारा कोई यूज़र घर बैठे पैसे कमाना चाहता है तो वह इस वेबसाइट का प्रयोग करके कुछ पैसे घर बैठे व कमा सकता है यह वेबसाइट भारत की विश्वसनीय वेबसाइटों में से एक हैं जहा पर आपको सर्वे पूरा करने पर तथा ऑनलाइन खरीदी करने पर आपको पैसे मिलते हैं। जब आप इस वेबसाइट पर रजिस्टर करेंगे तो आपको रजिस्टर करते हैं $10 आपके अकाउंट में क्रेडिट हो जाएंगे। इस वेबसाइट पर मिनिमम payout $20 है।

Yougov से पैसे कैसे कमाए (Yougov Se Paise Kaise Kamaye )

YouGov एक ऑनलाइन सर्वे कंपनी है। इस वेबसाइट से आप रोजाना 3000 से ज्यादा की इनकम कर सकते हैं। इस वेबसाइट की minimum payout $50 की है।

Prizerebel से पैसे कैसे कमाए ( Prizerebel Se Paise Kaise Kamaye )

PrizeRebel एक ऐसी वेबसाइट है जो जो अपने यूजर्स को ऑनलाइन सर्वे गेम खेलने तथा वीडियोस देखने के पैसे देता है यह पैसे रीवार्ड प्वाइंट्स के रूप में यूजर्स को मिलते हैं तथा इन पॉइंट्स को जमा करके यूजर्स गिफ्ट कार्ड या अपने paypal account मे पैसे ले सकते हैं। इस वेबसाइट के मिनिमम payout $5 है।

Surveytime से पैसे कैसे कमाए?

Survey time जैसा कि इनके नाम से ही पता चल रहा है की इस वेबसाइट में आपको अनेकों प्रकार के सर्वे मिलेंगे से कंप्लीट करके आप पैसे कमा सकते हैं इसकी मिनिमम payout $1 है।

प्रश्न: क्या ऑनलाइन सर्वे से पैसे मिल सकते हैं?

उत्तर: यह बात सच है कि जब भी हम ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके के बारे में सर्च करते हैं तू गूगल पर आपको बहुत सारी ऐसी वेबसाइट मिलेंगी जो आपके साथ स्कैम कर सकते हैं लेकिन बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जिन्होंने सर्वे पूरा करने पर अपने यूजर्स को पैसा देती है इनमें से कुछ पॉपुलर वेबसाइट के लिस्ट इस लेख में आपने हमने आपको दी है और यह बताया है कि आप इस पर कैसे काम कर सकते हैं।

प्रश्न: ऑनलाइन सर्वे कितना भुगतान करता है?

उत्तर: सर्विस से आप लाखों-करोड़ों 1 दिन में नहीं कमा सकते लेकिन यदि आप फ्री हैं और आप घर पर बैठ कर काम करना चाहते हैं कुछ शुरुआती दिनों में आप सर्विस से शुरू कर सकते हैं और अपनी रोजमर्रा की खर्चो के लिए पैसे निकाल सकते हैं जैसे-जैसे आप इन वेबसाइट्स पर काम करते रहेंगे और अन्य लोगों को जोड़ते रहेंगे तो आप निश्चित ही एक अच्छा अमाउंट इस सर्वे वेबसाइट से भी कमा सकते हैं लेकिन यदि आप 1 दिन में लाखों करोड़ों कमाना चाहते हैं तो यह वेबसाइट से आपके लिए नहीं है।

homepage पे जाने के लिए क्लिक करेक्लिक करे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top