Monitor Kise Kahate Hain | मॉनिटर किसे कहते है | मॉनिटर के प्रकार और उपयोग

Amazon और Flipkart पर गारंटीड 50% से 60% तक की छुट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े। ​

प्रिय पाठक Allhindi.co.in में आप सभी का स्वागत है। आज की इस लेख में आप मॉनिटर किसे कहते है इसके बारे में जानेंगे। हम सभी मॉनिटर का प्रयोग तो प्रतिदिन कुछ न कुछ करते ही है| लेकिन क्या आप जानते है की मॉनिटर किसे कहते है, मॉनिटर के प्रकार | आज की इस लेख में आप सभी यही जानने वाले है|

मॉनिटर किसे कहते है

मॉनीटर (Monitor) मॉनीटर को विज़ुअल डिस्प्ले यूनिट (Visual Display Unit-VDU) भी कहते हैं। मॉनीटर कम्प्यूटर से प्राप्त परिणाम को सॉफ्ट कॉपी के रूप में दिखाता है।

मॉनिटर किसे कहते है
मॉनिटर किसे कहते है

मॉनिटर के प्रकार

 कुछ प्रमुख मॉनीटर निम्न प्रकार हैं

सी.आर.टी. (Cathode Ray Tube-CRT)

यह एक आयताकार बॉक्स की तरह दिखने वाला मॉनीटर होता है। इसे डेस्कटॉप कम्प्यूटर के साथ आउटपुट देखने के लिए प्रयोग करते हैं। यह आकार में बड़ा तथा भारी होता है। इसकी स्क्रीन में पीछे की तरफ फॉस्फोरस की एक परत लगाई जाती है।

इसमें एक इलेक्ट्रॉन गन (Electron Gun) होती है। CRT में एनालॉग डेटा को इलेक्ट्रॉन गन के द्वारा मॉनीटर की स्क्रीन पर भेजा जाता है। इलेक्ट्रॉन गन एनालॉग डेटा को इलेक्ट्रॉन्स में परिवर्तित करता है तथा इलेक्ट्रॉन ऊर्ध्वाधर तथा क्षैतिज प्लेट्स के बीच में होते हुए फॉस्फोरस स्क्रीन पर टकराती है। इलेक्ट्रॉन, स्क्रीन पर जिस जगह टकराती है, उस जगह का फॉस्फोरस चमकने लगता है और चित्र दिखाई देने लगता है।

एल.सी.डी. (Liquid Crystal Display-LCD)

यह एक प्रकार की अधिक प्रयोग में आने वाली आउटपुट युक्ति है। यह CRT की अपेक्षा काफी हल्की किन्तु महँगी आउटपुट युक्ति है। इसका प्रयोग लैपटॉप, नोटबुक, पर्सनल कम्प्यूटर, डिजिटल घड़ियों, आदि में किया जाता है। LCD में दो प्लेट होती हैं, इन प्लेटों के बीच में एक विशेष प्रकार का द्रव (Liquid) भरा जाता है। जब प्लेट के पीछे से प्रकाश निकलता है, तो प्लेट्स के अन्दर के द्रव एलाइन (Align) होकर चमकते हैं, जिससे चित्र दिखाई देने लगता है।

एल.ई.डी. (Light Emitted Diode-LED)

यह एक प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक आउटपुट युक्ति है, जिसका प्रयोग कम्प्यूटर से प्राप्त आउटपुट को देखने के लिए करते हैं। यह आजकल घरों में टेलीविजन की तरह प्रयोग किया जाता है। इसके अन्दर छोटे-छोटे LEDs (Light Emitted Diodes) लगे होते हैं। जब विद्युत धारा इन LEDs से गुजरती है, तो ये LEDs चमकने लगते हैं और LED की स्क्रीन पर विभिन्न चित्र दिखाई देने लगते हैं। LEDs मुख्य रूप से लाल प्रकाश उत्सर्जित करते हैं किन्तु आजकल LEDs लाल, हरा और नीला (Red, Green and Blue-RGB) प्रकाश भी उत्पन्न करते हैं। यह सफेद प्रकाश भी उत्पन्न कर सकते हैं। इन सभी रंगों के संयोग से विभिन्न रंग के चित्र LED में दिखाई देते हैं।

3D मॉनीटर (Three Dimension Monitor)

यह एक आउटपुट युक्ति है, जिसका प्रयोग आउटपुट को थ्री डायमेन्शन में देखने के लिए करते हैं। यह टू डायमेन्शन (Two Dimension-2D) मॉनीटर की अपेक्षा ज्यादा स्पष्ट और साफ चित्र दिखाता है। यदि चित्र को 3D मॉनीटर में देखते हैं, तो ऐसा प्रतीत होता है कि यह चित्र बिल्कुल वास्तविक है।

टी.एफ.टी. (Thin Film Transistor)

TFT और एक्टिव मैट्रिक्स LCD (AMLCD) एक प्रकार की आउटपुट युक्ति है। TFT में एक पिक्सल को कण्ट्रोल करने के लिए एक से चार ट्रांज़िस्टर लगे होते हैं। ये ट्रांज़िस्टर पैसिव मैट्रिक्स की अपेक्षा स्क्रीन को काफी तेज, चमकीला, ज्यादा कलरफुल बनाते हैं।

इस आउटपुट युक्ति की मुख्य बात यह है कि हम इसमें बने चित्र को विभिन्न कोणों (Angles) से भी देख सकते हैं। जबकि अन्य मॉनीटर में विभिन्न कोणों (Angles) से चित्र देखने पर स्पष्ट दिखाई नहीं देते हैं। TFT अन्य मॉनीटर्स की अपेक्षा महँगा, लेकिन काफी अच्छी क्वालिटी का चित्र डिस्प्ले (Display) करने वाली युक्ति है। 

विशेषताएँ (Features) (i) एप्पल आइपैड (Apple iPad) , आइफोन (iPhone) और आईपोड टच (iPod Touch) के द्वारा प्रिण्ट बहुत जल्दी प्राप्त किए जा सकते हैं।

इस लेख के बारे में:

तो आपने इस लेख में जाना की मॉनिटर किसे कहते है | इस लेख को पढ़कर आपको कैसा लगा आप अपनी राय हमें कमेंट कर सकते है| इस लेख में सामान्य तौर पर किसी भी प्रकार की कोई गलती तो नहीं है लेकिन अगर किसी भी पाठक को लगता है की इस लेख में कुछ गलत है तो कृपया कर हमे अवगत करे| आपके बहुमूल्य समय देने के लिए और इस लेख को पढने के लिए allhindi की पूरी टीम आपका दिल से आभार व्यक्त करती है|

इस लेख को अपने दोस्तों तथा किसी भी सोशल मीडिया के माध्यम से दुसरो तक यह जानकारी पहुचाये| आपकी एक शेयर और एक कमेंट ही हमारी वास्तविक प्रेरणा है |

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Leave a Comment

Trending Post

Request For Post