कीबोर्ड किसे कहते है | Keyboard Kise Kahate Hai

Amazon और Flipkart पर गारंटीड 50% से 60% तक की छुट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े। ​

नमस्कार दोस्तों, allhindi.co.in में आप सभी का फिर से स्वागत है। आज की इस लेख में आप जानेंगे की कीबोर्ड किसे कहते है और यह कितने प्रकार के होते है। इन सभी के बारे में जानेंगे आज की इस लेख में

कीबोर्ड किसे कहते है

कीबोर्ड (Keyboard) यह सबसे प्रमुख इनपुट युक्ति है, जो टाइपराइटर के समान दिखाई देती है। इसमें टाइपराइटर की तरह ही बहुत से बटन या कुंजियाँ (Keys) होती हैं। इन कुंजियों को दबाकर कोई भी पाठ्य; जैसे-शब्द, संख्याएँ, चिह्न आदि टाइप किए जा सकते हैं। इसका प्रयोग कम्प्यूटर में डेटा एवं निर्देशों को कम्प्यूटर की मैमोरी तक पहुँचाने में किया जाता है।

कीबोर्ड किसे कहते है
कीबोर्ड किसे कहते है

कीबोर्ड किसे कहते है

keyboard की प्रमुख कुंजियों का संक्षिप्त परिचय इस प्रकार हैं

वर्णमाला कुंजियाँ (Alphabet Keys)

(i) वर्णमाला कुंजियाँ (Alphabet Keys): इन कुंजियों से अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षर टाइप किए जाते हैं। किसी वर्णमाला कुंजी को अकेले दबाने पर छोटा अक्षर टाइप होता है। उसी को शिफ्ट (Shift) के साथ दबाने पर कैपिटल अक्षर टाइप होता है। इनकी कुल संख्या 26 है।

संख्या कुंजियाँ (Number Keys)

(ii) संख्या कुंजियाँ (Number Keys): वर्णमाला कुंजियों से ऊपर की पंक्ति में संख्या कुंजियाँ (Number Keys) होती हैं। इन कुंजियों से 0 से 9 तक के अंक टाइप किए जाते हैं। संख्याएँ टाइप करने के लिए कीबोर्ड में संख्या कुंजियों का एक अलग सेट भी होता है, जिसे संख्यात्मक कीपैड (Numeric Keypad) कहा जाता है।

एस्केप कुंजी (Escape Key)

(iii) एस्केप कुंजी (Escape Key): इस कुंजी का उपयोग कुछ प्रोग्रामों से बाहर निकलने के लिए किया जाता है।

फंक्शन कुंजियाँ (Function Keys)

(iv) फंक्शन कुंजियाँ (Function Keys) F1 से F12 तक की कुंजियाँ फंक्शन कुंजियाँ होती हैं, जिनमें किसी चल रहे प्रोग्राम के अनुसार विभिन्न आदेश भरे होते हैं। किसी फंक्शन कुंजी को दबाने पर, उसमें भरा हुआ आदेश चालू हो जाता है। इनका उपयोग विभिन्न प्रोग्रामों के अनुसार अलग-अलग होता है।

कर्सर कण्ट्रोल कुंजियाँ (Cursor Control Keys)

(v) कर्सर कण्ट्रोल कुंजियाँ (Cursor Control Keys) इन कुंजियों पर तीर के चिह्न प्रिन्ट होते हैं। इन कुंजियों से कर्सर को मॉनीटर की स्क्रीन पर कहीं भी ले जाया जा सकता है। किसी तीर की कुंजी को दबाने पर कर्सर उस पर छपे तीर की दिशा में एक स्थान सरक जाता है; जैसे ↓ कुंजी को दबाने पर कर्सर एक लाइन नीचे की ओर चला जाएगा और कुंजी को दबाने पर कर्सर एक स्थान दाईं ओर चला जाएगा।

संख्यात्मक कीपैड (Numeric Keypad)

(vi) संख्यात्मक कीपैड (Numeric Keypad) यह कीबोर्ड के दाएँ भाग में कुंजियों का एक विशेष समूह होता है, जिससे केवल संख्यात्मक डेटा टाइप किया जाता है। इस कीपैड का स्वरूप एक साधारण इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर की तरह होता है। हम कम्प्यूटर में जो डेटा भरते हैं उसमें लगभग 90 % डेटा संख्यात्मक होता है। संख्यात्मक डेटा तैयार करने की सुविधा के लिए यह कीपैड लगाया गया है। इस पर हम केवल एक हाथ से संख्यात्मक डेटा टाइप कर सकते हैं। इसको क्रियाशील करने के लिए Num Lock बटन ON होना चाहिए।

कण्ट्रोल कुंजी (Control Key)

(vii) कण्ट्रोल कुंजी (Control Key) इस कुंजी का उपयोग कुछ विशिष्ट आदेश देने के लिए अन्य कुंजियों के साथ संयुक्त रूप से किया जाता है। उदाहरण के लिए, विण्डोज़ वातावरण में कण्ट्रोल के साथ C (Ctrl + C) दबाने पर चुनी हुई वस्तु या डेटा क्लिप बोर्ड में कॉपी हो जाती है। दूसरे शब्दों में, यह Copy आदेश का शॉर्टकट है। कण्ट्रोल कुंजी का उपयोग इसी प्रकार विभिन्न शॉर्टकट आदेश देने के लिए किया जाता है।

ऑस्ट कुंजी (Alt Key)

ऑस्ट कुंजी (Alt Key) इस कुंजी का उपयोग भी कण्ट्रोल कुंजी की तरह कुछ शॉर्टकट आदेशों में किया जाता है।

एण्टर कुंजी (Enter Key)

एण्टर कुंजी (Enter Key) इसे रिटर्न (Return) कुंजी भी कहा जाता है। यह हमारे द्वारा तैयार किए गए किसी आदेश को कम्प्यूटर में भेजने का कार्य करती है। एम.एस. डॉस (MS-DOS) में एण्टर कुंजी दबाने पर कम्प्यूटर या आइकन को सक्रिय करने का आदेश देने का कार्य किया जाता है। इसका उपयोग दस्तावेज तैयार करते समय नया ‘पैराग्राफ’ शुरू करने के लिए भी किया जाता है।

शिफ्ट कुंजियाँ (Shift Keys)

शिफ्ट कुंजियाँ (Shift Keys) ये संख्या में दो होती हैं, इनका उपयोग टाइप करते समय अंग्रेजी वर्णमाला के बड़े अक्षर टाइप करने के लिए किया जाता है। यदि किसी कुंजी पर दो चिह्न छपे हैं, तो शिफ्ट के साथ दबाने पर ऊपर का चिह्न टाइप होता है।

बैकस्पेस कुंजी (Backspace Key)

बैकस्पेस कुंजी (Backspace Key) इसका उपयोग टाइपिंग के समय की गई गलतियों को तत्काल ठीक करने के लिए किया जाता है। इसे दबाने पर कर्सर से बाईं ओर का टेक्स्ट मिट जाता है।

सम्पादन कुंजियाँ (Editing Keys)

सम्पादन कुंजियाँ (Editing Keys) कर्सर कण्ट्रोल कुंजियों के ऊपर कुंजियों का एक विशेष समूह होता है, जिनका उपयोग दस्तावेज या पाठ्य को तैयार करते समय सम्पादन के लिए किया जाता है। इस समूह में निम्न कुंजियाँ होती हैं–Insert, Delete, Home, End, Page Up तथा Page Down । इनका प्रभाव विभिन्न प्रोग्रामों में भिन्न-भिन्न होता है।

कैप्स लॉक कुंजी (Caps Lock Key)

कैप्स लॉक कुंजी (Caps Lock Key) यह कुंजी सेट कर देने पर केवल बड़े अर्थात् कैपिटल अक्षर टाइप होते हैं, अन्यथा छोटे अक्षर टाइप होते हैं। वर्णमाला कुंजियों के अलावा अन्य कुंजियों पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

अन्य कुंजियाँ (Other Keys)

अन्य कुंजियाँ (Other Keys) उपर्युक्त कुंजियों के अतिरिक्त कीबोर्ड में अन्य कई कुंजियाँ होती हैं; जैसे-Pause, Break, Print Screen, Scroll Lock, आदि। इनका विशेष उपयोग होता है। विशेषताएँ (Features) (i) इसके द्वारा डेटा को कम्प्यूटर में सही तरीके से भेजा जा सकता है। (ii) इसमें विभिन्न प्रकार के तरीकों से डेटा भेजा जा सकता है।

इस लेख के अंत में:

यदि आपकों यह लेख (कीबोर्ड किसे कहते है) पसंद आई है तो कृपया इसे अपने दोस्तों और जरूरतमंद लोगों के साथ social media पर शेयर जरूर करें। साथ ही इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Leave a Comment

Trending Post

Request For Post