हिमीकरण किसे कहते हैं | हिमीकरण और हिमांक की परिभाषा

Amazon और Flipkart पर गारंटीड 50% से 60% तक की छुट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े। ​

प्रिय पाठक (Friends & Students)! allhindi.co.in में आपका स्वागत है। उम्मीद करता हूँ आप सब लोग अच्छे होंगे। आज की इस नए लेख में आप हिमीकरण किसे कहते हैं ? इसके बारे में जानेंगे। इसके अलावा आप हिमीकरण और हिमांक की परिभाषा के बारे में जानेंगे तथा इसे हम उदाहरण के साथ बारीकी से समझेंगे। तो चलिए आज की इस लेख की शुरुआत करते है। और जानते है की हिमीकरण किसे कहते हैं?

हमने अपने आस पास बहुत सारे ऐसे वस्तुओ को देखा होगा जो द्रव अवस्था में भी पाए जाते है तथा ठोस अवस्था में भी पाया जाता हैं| आज की इस हम इस द्रव से ठोस में बदलने की अवस्था के बारे में जानेंगे विज्ञान की भाषा में इस अवस्था को क्या कहते है इन सभी के बारे में विस्तार से जानेंगे|

हिमीकरण किसे कहते हैं
हिमीकरण किसे कहते हैं

हिमीकरण किसे कहते हैं

वह प्रक्रिया जिसमे कोई पदार्थ द्रव अवस्था से ठोस अवस्था में बदल जाता है तो इस द्रव से ठोस अवस्था में परिवर्तन की क्रिया को को हिमीकरण कहते है। हीलियम एक ऐसा पदार्थ है जिसमे यह गुण नहीं पाया जाता हैं इसके अलावा अन्य सभी प्रकार के पदार्थो में यह गुण पाया जाता है| अगर सामान्य भाषा में कहूं द्रव को ठोस में जमने की प्रक्रिया को हिमीकरण कहा जाता है।

उदाहरण: जैसे ताप का मान कम करने पर जल , बर्फ में बदलने लगता है , यहाँ जल द्रव अवस्था में है और जमने के बाद यह बर्फ अर्थात ठोस अवस्था में परिवर्तित हो जाता है।

लेकिन आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा की कोई द्रव कैसे ठोस अवस्था में परिवर्तित हो जाता हैं?

जब किसी द्रव का ताप घटाया जाता है , तो उसके कणों की गतिज ऊर्जा घटने लगती है तथा एक निश्चित ताप पर या उससे नीचे इन कणों के मध्य अन्तराण्विक आकर्षण बल प्रबल होने लगते हैं ।इसी वजह से द्रव , ठोस में परिवर्तित होने लगता है । द्रव के ठोस में परिवर्तित होने की प्रक्रिया को हिमीकरण कहते हैं।

किसी भी वस्तु को जमने के लिए यह आवश्यक है कि ताप का मान हिमांक बिंदु से कम हो होना चाहिए।  अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि हिमांक बिंदु क्या काम होता है?

हिमांक बिंदु किसे कहते है?

हिमांक बिंदु: वह तापमान जिस पर कोई ठोस वस्तु द्रव अवस्था में बदल जाता है या कोई द्रव जमने लगता है उसको हिमांक बिंदु कहते है। उदाहरण: जल के लिए हिमांक बिंदु शून्य डिग्री सेल्सियस होता है , अर्थात शून्य डिग्री सेल्सियस और इससे कम ताप पर जल का जमना शुरू हो जाता है अर्थात यह जल से बर्फ में बदलना शुरू हो जाता है।

इससे सम्बंधित लेख:
पदार्थ किसे कहते हैं?  परिभाषा, प्रकार, अवस्था और परिवर्तन
क्वथन किसे कहते हैं
वाष्पन किसे कहते हैं
क्वथनांक किसे कहते हैं
हिमीकरण की परिभाषा
संघनन किसे कहते हैं

इस लेख के बारे में:

तो आपने इस लेख में जाना की हिमीकरण किसे कहते हैं? इस लेख को पढ़कर आपको कैसा लगा आप अपनी राय हमें कमेंट कर सकते है। इस लेख में सामान्य तौर पर किसी भी प्रकार की कोई गलती तो नहीं है लेकिन अगर किसी भी पाठक को लगता है कि इस लेख में कुछ गलत है तो कृपया कर हमे अवगत करे। आपके बहुमूल्य समय देने के लिए और इस लेख को पढने के लिए allhindi की पूरी टीम आपका दिल से आभार व्यक्त करती है।

इस लेख को अपने दोस्तों तथा किसी भी सोशल मीडिया के माध्यम से दुसरो तक यह जानकारी पहुचाये। आपकी एक शेयर और एक कमेंट ही हमारी वास्तविक प्रेरणा है।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Leave a Comment

Trending Post

Request For Post