काला सोना किसे कहते है | Kala Sona Kise Kahte Hai?

Amazon और Flipkart पर गारंटीड 50% से 60% तक की छुट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े। ​

नमस्कार दोस्तों, Allhindi.co.in में आप सभी का स्वागत है। आज की इस लेख में आप सभी को ये बताया जाएगा की काला सोना किसे कहते है? यह सवाल बहुत सारे लोगों के मन में आता है। तो आज की इस लेख में हम यही जानने वाले हैं।

काला सोना किसे कहते है या काला सोना क्या है। ऐसे प्रश्न अक्सर क्विज़ या प्रतियोगी परीक्षाओ में किया जाता है। आपको लगता होगा की काला सोना एक प्रकार का सोना है और उसका रंग काला होता है। लेकिन वास्तविकता यह नहीं है काला सोना कोई धातु नहीं है, बल्कि यह तो एक पदार्थ है।

यह प्रश्न बहुत ही common है जिसकी वजह से आपको पता होना चाहिए की  काला सोना किसे कहते है । आइए जाने:

काला सोना किसे कहते हैKala Sona Kise Kahate Hain

काला सोना किसे कहते है [Kala Sona Kise Kahate Hain]

पेट्रोलियम पदार्थ के अंतर्गत आने वाले कोयला को काला सोना कहा जाता है। कोयला कार्बन डाइऑक्साइड, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन, कम मात्रा में नाइट्रोजन, सल्फर और फास्फोरस का मिश्रण होता है। कोयला काले रंग का ठोस और ज्वलनशील पदार्थ है।

कोयले का प्रयोग ईधन के विभिन्न रूपों में किया जाता है। इसका प्रयोग खाना पकाने में, रेलवे इंजन में भाप बनाने के लिए और बिजली बनाने में किया जाता है।

पेट्रोलियम के अतिरिक्त खाने वाले पदार्थों में अफीम को भी काला सोना कहा जाता है।जैसा कि हम सभी अफीम के बारे में जानते है कि यह एक बहुत नशीला पदार्थ है तथा इसका उपयोग भारत मे प्रतिबंधित है।आइये अब जानते की पेट्रोलियम पदार्थ या कोयले को काला सोना क्यो कहते है।

यह भी पढे: Deepawali Essay in English | Deepawali 2021
काला सोना किसे कहते है | Kala Sona Kise Kahte Hai?
भारत का पहला विश्वविद्यालय कहाँ खोला गया था?
पुल्लिंग किसे कहते है?

  ‘काला सोना’ कोयला को क्यों कहा जाता हैं?

जिस प्रकार से शेयर मार्केट में हर दिन कुछ अंक उपर तो कुछ दिन नीचे आता है। जिस प्रकार सोने की कीमत रोजाना रहती है। उसी तरह पेट्रोलियम पदार्थ की कीमत भी रोजाना बदलती रहती है। सोने की खपत हमारी रोजमर्रा के जिंदगी में जितनी होती है। उससे भी ज्यादा लोगों द्वारा पेट्रोलियम पदार्थ का इस्तेमाल किया जाता है। इन्ही निम्न वजह से पेट्रोलियम पदार्थ को ‘काला सोना’ कहा जाने लगा।

कोयले का निर्माण कैसे होते हैं [Koyale ka Niramaan Kaise Hota Hain]

जब कोई कार्बनिक पदार्थ या जैव पदार्थ जैसे वस्तुए होते है। प्राकृतिक आपदा आने की वजह से वह धरती के भू भाग में चले जाते है और फिर उसी भू भाग से पैट्रोलियम पदार्थ को प्राप्त किया जाता है।

उम्मीद करता हूँ कि काला सोना किसे कहते है आपको समझ मे आ गया होगा। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप इस लेख को अपने दोस्त के साथ साझा कर सकते है ।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Leave a Comment

Trending Post

Request For Post