कहानी लिखकर पैसे कैसे कमाए || kahani likhkar paise kaise kamaye 2023

कहानी लिखकर पैसे कैसे कमाए :आज कि इस ऑनलाइन की दुनिया में बहुत सारे लोग ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं लेकिन बहुत सारे ऐसे भी लोग हैं जो ऑनलाइन पैसा कमाना तो चाहते हैं लेकिन उनके पास कोई भी सही जानकारी नहीं हो पाने के कारण वह पैसा नही कमा पाते आज की यह लेख उन भाईयो और बहनों के लिए है जो किसी भी टॉपिक पर लिखना चाहते है और लिखकर पैसा कमाना चाहते हैं  तो यह लेख आपके लिए हैं आइए की इस लेख की शुरुवात करते हैं और जानते है की आप ऑनलाइन लिख कर पैसा कैसे कमा सकते हैं?

कहानी लिखकर पैसे कैसे कमाए
कहानी लिखकर पैसे कैसे कमाए

इंटरनेट और सोशल मीडिया ने आज 21वीं सदी में व्यवसाय के तरीकों में काफी बदलाव किया है क्योंकि आज इस दुनिया में घर बैठे ऑनलाइन बहुत सारे काम करके अलग-अलग तरीकों से पैसे कमाए जा सकते हैं उनमें से एक तरीका है कहानी लिखकर पैसे कमाना आज किस लेख में आप जिए जानेंगे की कहानी लिख कर पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।

कहानी लिखकर पैसे कैसे कमाए ( kahani likhkar paise kaise kamaye )

इस लेख में मैं आपको लिख कर 30,000 से ₹50,000 महीने पैसे कैसे कमाए जाते हैं इस बारे में पूरी जानकारी दूंगा। इस इस कार्य को शुरू करने से पहले मैं आपको कुछ बातें बताना चाहता हूं ऑनलाइन पैसे कमाने में हो सकता है कि आपको शुरू में कोई पैसे ना मिले लेकिन जैसे-जैसे आप इस काम को करते रहेंगे आपकी इस्किल्स बेहतर होती रहेंगे वैसे वैसे आप इस काम में एक्सपोर्ट हो जाएंगे और फिर आपको एक अच्छी अमाउंट मिल सकती है।

आर्टिकल लिख कर पैसे कमाए

ऑनलाइन लिखकर पैसे कमाने के क्षेत्र में आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने का विकल्प बहुत ही बेहतर है। और बहुत सारे लोग लिखकर अच्छे पैसे कमा रहे हैं इस लिखने की कला को हम कंटेंट राइटिंग भी कहते हैं। राइटिंग की मदद से आप आसानी से 30 से ₹50000 पर महीने कमा सकते हैं। 

इंटरनेट के माध्यम से आप जितने भी जानकारियां हासिल करते हैं वह किसी ने किसी व्यक्ति के द्वारा लिखी गई होती हैं। तो यदि आप भी लिख करके पैसे कमाने में रुचि रखते हैं तो आप कांटेक्ट राइटिंग का कार्य शुरू कर सकते हैं हालांकि कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाना बहुत ही आसान नहीं है इसमें बहुत सारा रिसर्च और मेहनत लगती है अगर आप कंटेंट राइटिंग के लिए जुनून है तो आप इसे जरूर कर सकते हैं। अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि आर्टिकल से पैसे कैसे कमा सकते हैं वाला तरीका फ्रीलांस आर्टिकल राइटिंग तथा दूसरा तरीका खुद की वेबसाइट बनाकर ब्लॉगिंग  करना।

फ्रीलांस आर्टिकल राइटिंग में अब दूसरे व्यक्तियों के लिए उनके अनुसार आर्टिकल लिखते हैं और जब आप उस आर्टिकल को पूरा लिखकर उस व्यक्ति को देते हैं तो  वह व्यक्ति उस आर्टिकल लिखने के बदले आपको पैसे देता है।

फ्रीलांस कंटेंट राइटिंग के लिए नीचे कुछ प्लेटफॉर्म्स के नाम बताए गए हैं जो पूरी तरह से विश्वसनीय हैं और इन पर लाखों लोग काम करके अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं तो आप भी इन वेबसाइट से जुड़ कर अपनी कमाई की शुरुआत कर सकते हैं।

Fiver
Upwork
Freelance
कहानी लिखकर पैसे कैसे कमाए

खुद का ब्लॉग बनाकर उस पर आर्टिकल लिख कर पैसे कैसे कमाए। 

खुद का ब्लॉग बनाने के लिए आपको सबसे पहले कुछ पैसों की जरूरत पड़ेगी क्योंकि एक अच्छा ब्लॉग बनाने के लिए आपको होस्टिंग और Domain की जरूरत पड़ती है।

ब्लॉग बनाने के बाद आपको आर्टिकल्स लिखने होंगे और उन्हें पब्लिश करना होगा। आपका आर्टिकल लोग पढ़ने लगेंगे तो आप अपने ब्लॉग पर एड्स लगाकर या फिर उससे जुड़े एफिलिएट प्रोडक्ट्स बेचकर आप एक अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

शायरी लिख कर पैसे  कमाए

भारत के लोग शायरी को सुनना, पढ़ना और लिखना तीनों ही बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। इस प्रकार से शायरी शायरी लिखकर आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

भारत में करोड़ों लोग प्रतिदिन रोज सोशल मीडिया और गूगल पर जाकर अपनी मनोदशा के अनुसार शायरी को ढूंढते और पढ़ते हैं। इस प्रकार शायरी लिखकर भी आप एक अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

ऑनलाइन शायरी लिख कर पैसे कैसे कमाए ( Online shayari likhkar paise kaise kamaye )

ऑनलाइन शायरी लिखकर पैसे कमाने के सिर्फ और सिर्फ दो तरीके हैं पहला तरीका है सोशल मीडिया पर पेज बनाकर स्पॉन्सरशिप और ब्रांड प्रमोशंस कैसा था पैसे कमा सकते हैं तथा दूसरा तरीका है खुद की शायरी वेबसाइट बनाकर एड्स और स्पॉन्सरशिप से आप पैसे कमा सकते हैं।

सोशल मीडिया पर सारे लिख कर पैसे  कमाए ( social media per shayari likhkar paise kaise kamaye)

आप सोशल मीडिया का प्रयोग करके शायरी का एक पीस बनाकर आप वहां पर अपने लिखे हुए शायरी को पब्लिश करके लोगों को अपने साथ जोड़ सकते हैं जैसे जैसे लोग आपसे जुड़ते जाएंगे और आपके फॉलोवर्स की संख्या ज्यादा हो जाएगी तो कंपनी आपको खुद ब्रांड प्रमोशन और स्पॉन्सरशिप देगी आप उस ब्रांड प्रमोशन और स्पॉन्सरशिप के लिए एक अच्छा पैसा चार्ज कर सकते हैं।

खुद का शायरी ब्लॉग बनाकर पैसे कमाए

शायद आपको यह सुनकर आश्चर्य हो की शायरी वेबसाइट के जरिए लोग महीनों के लाखों रुपए कमा रहे हैं और अगर आप एक अच्छी शायरी लिखते हैं तो आप खुद भी एक शायरी वेबसाइट बनाकर महीनों के लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

एक अच्छी शायरी बनाने के लिए आपको डोमिन और फर्स्ट टीम खरीद कर खुद की शायरी वेबसाइट बना सकते हैं और यदि आपको वेबसाइट बनाने में कोई भी दिक्कत आती है तो आप हम से कांटेक्ट कर सकते हैं। हमारा व्हाट्सएप नंबर आपको नीचे स्क्रीन पर दिख रहा होगा। जिसके द्वारा आप एक अच्छी खूबसूरत शायरी वेबसाइट बना सकते हैं।

हिंदी कविता या कहानी लिखकर पैसे कमाए 

जिस प्रकार भारत में शायरी पढ़ने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है ठीक उसी प्रकार हिंदी कविता और कहानी पढ़ना लोगों को बहुत ज्यादा पसंद है और अगर आप कविता या कहानी लिखना पसंद करते हैं तो आप इससे अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आगे मैं आपको बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म से बताने वाला था जहां पर कहानियों को लिखकर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

कविता या कहानी लिखकर आप इन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं जिसके बारे में हम एक-एक करके बात करेंगे। पहला तरीका Kahaniya.com पर कहानी लिखकर पैसा कमा सकते हैं।

 Kahaniya.com पर कहानी लिखकर पैसे कमाए।

kahaniya.com एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर व्यक्ति कहानी लिखकर तथा अन्य लोगों की कहानियां पढ़ कर पैसे कमाता है। इस वेबसाइट की कहानियों को बहुत सारे फिल्म मेकर्स भी पढ़ते हैं और यदि उन्हें किसी की स्टोरी पसंद आती है तो उस कहानी पर फिल्म भी बनती है।

आपको कहानियां पढ़ना और लिखना दोनों में से कोई एक पसंद है या दोनों पसंद है तो यह प्लेटफार्म आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है।

सोशल मीडिया (फेसबुक और इंस्टाग्राम) जैसे apps  पर कहानी लिखकर पैसे कैसे कमाए।

सोशल मीडिया पर जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम और अन्य सारे ऐप पर आप की लिखी हुई कहानी को शेयर करके तथा अपने फॉलोअर्स को बढ़ाकर आप सोशल मीडिया के जरिए अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं 

आपको सबसे पहले एक अपना पेज बनाना होगा और उस पर बहुत सारी कहानियां लिखकर शेयर करनी होगी जब लोगों को आप की कहानियां पसंद आने लगेंगे और आपकी फॉलोइंग बढ़ने लगेगी तो आप एफिलिएट मार्केटिंग और ब्रांड प्रमोशन स्पॉन्सरशिप से अच्छा पैसे कमा सकते हैं।

खुद की कहानियों की वेबसाइट से पैसे 50 से 1 लाख कमाए

कहानियों की बहुत सारी वेबसाइट आज भी 50000 से लेकर ₹100000 तक हर महीने कमा रही है इसके लिए आपको कहानियों की वेबसाइट बनानी होगी और विकास पर कहान बहुत सारी कहानियां लिखनी होंगी कहानी को लिखने के बाद आपने गूगल से ट्रैफिक लाकर एड्स के जरिए महीने में 50000 से ₹100000 तक कमा सकते हैं।

Ebook लिख कर पैसे कमाए

यदि आप लिखने की शौकीन है तो आप ही बुक लिखकर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं यदि आप इमो के बारे में नहीं जानते हम आपको बता दें कि बुक एक इलेक्ट्रॉनिक बुक होती है जिसे लोग अपने फोन या कंप्यूटर में डाउनलोड करके पढ़ते हैं। आजकल लोगों को पढ़ना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं।

दो जगह से भेज सकते हैं पहला प्लेटफार्म है अमेजॉन किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग तथा दूसरी प्लेटफार्म गूगल प्ले बुक्स।

Amazon kindle Direct Publishing से पैसे कमाए

भारत में अमेजॉन केंद्र सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली ई बुक ऐप है यहां पर लोग यह बुक पढ़ने के लिए यह बुक खरीदते हैं तथा उन्हें पढ़ते हैं बहुत सारे लेखक अमेजॉन किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग का इस्तेमाल करके अपने की बुक को पब्लिक्स करके लाखों रुपए कमाते हैं तो आप भी अपनी जर्नी को अमेजॉन किंडल टाइप पब्लिशिंग से शुरू कर सकते हैं।

गूगल प्ले बुक्स पर बुक पब्लिश कर पैसे कमाए

गूगल प्ले स्टोर पर आपको एक बुक्स कलेक्शन बना हुआ दिखाई देता है जहां पर आप अलग-अलग बुक्स पढ़ सकते हैं यहां पर भी आप गूगल बुक्स पार्टनर सेंटर के द्वारा अपनी बुक को प्ले स्टोर पर पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन न्यूज़ लिखकर पैसे कमाए

ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन वेबसाइट है जो आपको न्यूज़ लिखकर आपको पैसे कमाने का मौका देते हैं यह तीनों वेबसाइट इंडिया की है।

डेलीहंट क्रिएटर पर न्यूज़ लिखकर पैसे कमाए

डेलीहंट इंडिया का एक बहुत ही प्रसिद्ध न्यूज ऐप है। अलग-अलग शहरों से न्यूज़ लिखने के लिए बहुत सारे लोगों की जरूरत पड़ती है और अगर आप न्यूज़ लिखना पसंद करते हैं तो आप इसमें रजिस्टर करके न्यूज लिख सकते हैं।

स्पोर्ट्स क्रीड़ा स्पोर्ट्स न्यूज़ लिखकर पैसे कमाए।

दूसरे प्लेटफार्म के मुकाबले स्पोर्ट्सकीड़ा पर न्यूज़ लिखने की आपको ज्यादा पैसे दिए जाते हैं लेकिन यहां पर एक शर्त होती है कि इस वेबसाइट पर आपको क्वालिटी स्पोर्ट्स न्यूज़ देखना होता है तभी आपका न्यूज़ पब्लिश होगा। और किसी ट्रेंडिंग सपोर्ट से जुड़ी खबर लिखी और से पब्लिश किया और वह खबर वायरल हो गया तो आप 1 दिन में लाखों रुपए कमा सकते हैं। इस वेबसाइट पर आपको हर 1000 व्यूज के 2 डालर कमा सकते है।

Way2news ऐप पर शार्ट न्यूज़ लिखकर पैसे कमाए

Way2news 1 मोबाइल एप्लीकेशन है। इस मोबाइल एप्लीकेशन पर आप सौ से डेढ़ सौ शब्दों में शॉट न्यूज़ लिखकर के पैसे कमा सकते हैं। इस ऐप पर कल पर 5 से ₹10 दिए जाते हैं। और यदि आप प्रतिदिन 1 से 2 घंटे में काम करते हैं तो आप महीने के 2000 से 4000 पर आसानी से कमा सकते हैं।

गेस्ट पोस्ट लिखकर पैसे कमाए  

आज के इस दौर में गेस्ट पोस्ट सबसे बेहतर तरीका है लिखकर पैसे कमाने के लिए गेस्ट पोस्ट लिखने के लिए आपको बहुत सारे वेबसाइट ऑफर करते हैं और उसके लिए वह आपको अच्छे खासे पैसे भी देती हैं बहुत सारे ऐसे भी ब्लॉक होते हैं जो एक ब्लॉक पोस्ट लिखने के लिए आपको 500 से ₹1000 तक दे देते हैं।

गेस्ट पोस्ट लिखने के लिए आपको सिंपली गूगल पर जाना है और वहां पर लिखना है गेस्ट पोस्ट लिख कर आपको सर्च करना है जैसे कि यहां पर आपको बताया गया है ठीक इसी प्रकार से आपको वहां पर टाइप करना है और वहां पर जितनी भी ऐसी लोग होंगे जो गेस्ट पोस्ट की सर्विस को ऑफर करती होंगी सभी ब्लॉक की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी और फिर जिस ब्लॉक पर आपको काम करने में अच्छा लगे उस ब्लॉक के साथ आप अपने जर्नी की शुरुआत कर सकते हैं।

इससे संबधित लेख: रिचार्ज करके पैसे कैसे कमाए (जानिए 5 तरीके )
ऑनलाइन सर्वे से पैसे कैसे कमाए ( प्रतिदिन 2000 )

निष्कर्ष

इस लेख पर मैंने आपको लिखकर पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके बताए हैं और अगर आपके अंदर जुनून है तो आप बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करेंगे। अगर आपको ज्यादा मेहनत किए बिना लिखकर पैसे कमाना है तो आप न्यूज़ के आर्टिकल्स लिख देख सकते हैं तथा उनसे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

आपके मन में ऑनलाइन लिखकर कैसे पैसे कमाए इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल यह सुझाव हो तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और यदि आपने अपने जीवन में पहला कदम बढ़ाया है तो हमें अवश्य बताएं हमारी शुभकामनाएं आप सभी के साथ हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top