कंप्यूटर किसे कहते है | यह कितने प्रकार का होता है

Amazon और Flipkart पर गारंटीड 50% से 60% तक की छुट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े। ​

कंप्यूटर किसे कहते है , कंप्यूटर के भाग, computer का फुल फॉर्म, कंप्यूटर के प्रकार, इन सभी के बारे में जानेंगे|

नमस्कार दोस्तों, आज की इस लेख में आप सभी का स्वागत है, आज की इस लेख में हम कंप्यूटर से जुडी रोचक जानकारियों के बारे में जानेंगे| आइये इस लेख में कंप्यूटर की पूरी जानकारी को पढ़ते है|

कंप्यूटर किसे कहते है

परिचय (Introduction): आज दैनिक जीवन के हर क्षेत्र में कम्प्यूटर ने अपना स्थान बनाने में सफलता प्राप्त कर ली है। संचार क्रान्ति में प्रतिदिन प्रगति करने में कम्प्यूटर तकनीक की विशेष भूमिका है। कम्प्यूटर की निरन्तर बढ़ती क्षमताओं के फलस्वरूप, इसका प्रयोग प्रतिदिन नवीन कार्यक्षेत्रों में बढ़ता जा रहा है। उदाहरण के लिए, हमारे बिजली तथा टेलीफोन के बिल कम्प्यूटर द्वारा प्रिन्ट करके भेजे जाते हैं, रेलगाड़ियों और हवाई जहाज में सीटों का आरक्षण कम्प्यूटर द्वारा किया जाता है, बैंकों में अधिकतर कार्य कम्प्यूटर की सहायता से होने लगे हैं, इत्यादि।

कंप्यूटर किसे कहते है

इतना ही नहीं, कम्प्यूटर की सहायता से हम एक नगर से दूसरे नगर अथवा एक देश से दूसरे देश में अपने सन्देश ई-मेल की सहायता से कुछ ही क्षणों में प्रेषित (Forward) करने में सक्षम हैं। विश्व के किसी भी कोने से हम अपनी इच्छित वस्तुएँ इण्टरनेट के माध्यम से खरीदने या बेचने में सक्षम हो गए हैं। कहने का तात्पर्य यह है कि अब कम्प्यूटर गिनी-चुनी जगहों पर काम में आने वाली दुर्लभ मशीन नहीं रह गई है, बल्कि घरेलू उपयोग की वस्तु बनती जा रही है इसलिए वर्तमान युग को कम्प्यूटर का युग कहा जाने लगा है।

आज फिल्म निर्माण, उद्योग, व्यापार, शोध, यातायात नियन्त्रण और अन्तरिक्ष जगत का कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है, जिसमें कम्प्यूटर की आवश्यकता महसूस न की जा रही हो। ऐसे अनेक कम्प्यूटरों का निर्माण हो रहा है, जिनके द्वारा मानव मस्तिष्क की बातें भी कम्प्यूटर समझकर उसे निष्पादित (Execute) करने में सक्षम हो रहा है। आजकल इतने छोटे आकार के कम्प्यूटरों का निर्माण हो रहा है, जिन्हें जेब में रखकर कहीं भी ले जाया जा सकता है और अपनी आवश्यकतानुसार उनका उपयोग भी किया जा सकता है।

‘Computer’ शब्द लैटिन भाषा के ‘Computare’ शब्द से बना है, जिसका अर्थ है-‘गणना करना’ परन्तु कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि ‘Computer’ शब्द की उत्पत्ति ‘Compute’ से हुई है। सामान्यतः दोनों का शाब्दिक अर्थ है-‘गणना करने वाला’। दूसरे शब्दों में, कम्प्यूटर एक ऐसी मशीन है, जो गणना करती है या गणनाओं को करने में हमारी सहायता करती है।

हालाँकि आजकल कम्प्यूटरों का जो रूप प्रचलित है, उसमें गणना (अर्थात् जोड़, घटा, गुणा, भाग, आदि गणितीय क्रियाएँ) करना कम्प्यूटर द्वारा किए जाने वाले बहुत-से कार्यों का एक छोटा—सा भाग है, लेकिन प्रारम्भ में कम्प्यूटर की कल्पना और विकास एक ऐसे यन्त्र के रूप में की गई थी, जो तीव्र गति से गणनाएँ कर सके। बाद में इसकी विलक्षण क्षमताओं और विशेषताओं को देखकर इसका उपयोग विभिन्न कार्यों में किया जाने लगा। हिन्दी में, कम्प्यूटर का अर्थ है, ‘संगणक’ परन्तु कुछ समय पश्चात् यह कम्प्यूटर के नाम से प्रचलित हो गया।

कम्प्यूटर क्या है? (What is Computer?)

कम्प्यूटर एक स्वचालित तथा निर्देशों के अनुसार कार्य करने वाली इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जिसमें डेटा को प्राप्त संग्रहित अथवा प्रदर्शित करने की क्षमता होती है। इस डिवाइस द्वारा गणितीय, तार्किक अथवा मैनिपुलेटिव क्रियाओं को करते हुए सूचना या छोटा, नया हो या पुराना, लेकि मूल संरचना सदा एक ही तरह की होती है। ‘कम्प्यूटर’ शब्द अंग्रेजी के आठ अक्षरों से मिलकर बना है, जो इसके अर्थ को और भी अधि प्राप्त डेटा का प्रयोग करते हुए किसी प्रोग्राम के को विभिन्न इच्छित रूपों में प्रदर्शित किया जा निर्देशों के अनुसार सकता है। कोई कम्प्यूटर, बड़ा हो व्यापक बना देते हैं।

कम्प्यूटर की फुल फॉर्म

C: Commonly (कॉमनली)
0: Operated (ऑपरेटिड)

M: Machine (मशीन)
P: Particularly (पर्टिक्युलर्ली)
U: Used for (यूज़्ड फॉर)
T: Technical (टैक्निकल)
E: Education and (एजुकेशन एण्ड)
R: Research (रिसर्च)

कंप्यूटर के भाग

प्रत्येक कम्प्यूटर के छ: भाग होते हैं,

  1. इनपुट यूनिट (Input Unit) ,
  2. आउटपुट यूनिट (Output Unit) ,
  3. मैमोरी यूनिट (Memory Unit)
  4. गणितीय एवं तार्किक यूनिट (Arithmetic and Logic Unit-ALU)
  5. कण्ट्रोल यूनिट (Control Unit-CU)
  6. सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU)

कम्प्यूटर में डेटा को स्वीकार करके प्रोग्राम को क्रियान्वित करने की क्षमता होती है। इनपुट यूनिट द्वारा हम अपना डेटा, निर्देश या प्रोग्राम कम्प्यूटर में प्रविष्ट कराकर मैमोरी में उचित स्थान पर स्टोर कर सकते हैं। आवश्यकता पड़ने पर ए.एल.यू. (ALU) मैमोरी से ही डेटा तथा निर्देश लेती है, जहाँ कण्ट्रोल यूनिट के आदेश के अनुसार उन पर विभिन्न क्रियाएँ की जाती हैं और परिणाम आउटपुट इकाई को प्रेषित कर दिए जाते हैं या पुनः मैमोरी में ही रख दिए जाते हैं। अन्य सभी यूनिट, कण्ट्रोल यूनिट के नियन्त्रण में कार्य करती हैं।

कम्प्यूटर के पाँच भागों में से अन्तिम तीन भागों-मैमोरी, ए.एल.यू. तथा सी.यू. को सम्मिलित रूप से सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (Central Processing Unit) या सी.पी.यू. (CPU) कहा जाता है। सी.पी.यू. ही कम्प्यूटर का मुख्य कार्य करता है। शेष दो यूनिट्स (इनपुट तथा या सम्पर्क (Interface) कराने का माध्यम है। इनपुट यूनिट द्वारा, उपयोगकर्ता (User) अपना डेटा कम्प्यूटर तक पहुँचाता है

तथा आउटपुट यूनिट द्वारा, कम्प्यूटर आउटपुट (परिणाम) को उपयोगकर्ता तक पहुँचाता है। सिस्टम इकाई में स्थित मदरबोर्ड व सहायक उपकरणों के संकलन को सी. पी. यू. की संज्ञा दी गई है। उपयोगकर्ता का आउटपुट) , संवाद कम्प्यूटर के ब्लॉक आरेख से यह स्पष्ट है कि प्रोसेसिंग का कार्य कम्प्यूटर की ‘सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट’ में होता है। सी.पी.यू. कम्प्यूटर का मस्तिष्क कहलाता है।

यह भी पढ़े: कंप्युटर का जनक किसे कहा जाता है

Q: कंप्यूटर के कितने भाग होते हैं

Ans: कम्प्यूटर के मुख्य पाँच भाग होते हैं,
1. इनपुट यूनिट (Input Unit),
2. आउटपुट यूनिट (Output Unit),
3. मैमोरी यूनिट (Memory Unit),
4. गणितीय एवं तार्किक यूनिट (Arithmetic and Logic Unit-ALU)
5. कण्ट्रोल यूनिट (Control Unit-CU) or
सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) कण्ट्रोल यूनिट (CU)

Q: कंप्यूटर का अर्थ क्या है?

Ans: ‘Computer’ शब्द लैटिन भाषा के ‘Computare’ शब्द से बना है, जिसका अर्थ है-‘गणना करना

Q: कंप्यूटर का परिभाषा क्या है

Ans: कम्प्यूटर एक स्वचालित तथा निर्देशों के अनुसार कार्य करने वाली इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जिसमें डेटा को प्राप्त संग्रहित अथवा प्रदर्शित करने की क्षमता होती है।

इस लेख के बारे में:

उम्मीद करता हूँ की आपको यह लेख पसंद आया होगा। इस लेख में आपने कंप्यूटर किसे कहते है |ये जाना है तथा इसके साथ आपने कंप्युटर के बहुत सारी छोटी छोटी चीजों के बारे में जाना। अगर आपको यह लेख पसंद आया होगा तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करे।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Leave a Comment

Trending Post

Request For Post