कंप्युटर का जनक किसे कहा जाता है -computer ka janak kise kaha jata hai

प्रिय पाठक Allhindi.co.in में आप सभी का स्वागत है। आज की इस लेख में आप कंप्युटर का जनक किसे कहा जाता है इसके बारे में जानेंगे। हम सभी कंप्यूटर का प्रयोग तो प्रतिदिन करते ही है| लेकिन क्या आप जानते है की कंप्यूटर का जनक किसे कहा जाता है | आज की इस लेख में आप सभी यही जानने वाले है|

इस लेख में आप सिर्फ कंप्युटर का जनक के बारे में नहीं बल्कि कंप्युटर से जुड़े बहुत सारी जानकारिया प्राप्त करेंगे जैसे की कंप्युटर का क्या अर्थ है ? कंप्युटर के साक्षरता का अर्थ इन सभी के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। आइए जानते है कंप्युटर के जनक किसे कहा जाता है।

कंप्युटर का जनक किसे कहा जाता है
कंप्युटर का जनक किसे कहा जाता है

कंप्युटर का जनक किसे कहा जाता है

कंप्युटर का जनक चार्ल्स बैबैज को कहा जाता है। चार्ल्स बैबैज ने सर्वप्रथम कंप्युटर का अविष्कार सन 1882 में किया था। सर्वप्रथम कंप्युटर का नाम डिफ़ेरिंसियल इंजन रखा गया था।  कंप्युटर का नाम चार्ल्स बैबैज के ही द्वारा रखा गया था। चार्ल्स बैबैज एक मैकेनिकल इंजीनियर  के साथ साथ अंग्रेजी, दार्शनिक, और एक बहुत बड़े आविष्कारक थे। उनका जन्म 26 दिसम्बर,1971 को वालवर्थ के सरे(surrey) में हुआ था। आइए अब जानते है की कंप्युटर क्या है? और इनका प्रयोग कहाँ कहाँ पर किया जाता है।

कंप्युटर क्या है?

कम्प्यूटर एक स्वचालित तथा निर्देशों के अनुसार कार्य करने वाली इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जिसमें डेटा को प्राप्त संग्रहित अथवा प्रदर्शित करने को क्षमता होती है। इस डिवाइस द्वारा प्राप्त डेटा का प्रयोग करते हुए किसी प्रोग्राम के निर्देशों के अनुसार गणितीय, तार्किक अथवा मैनिपुलेटिव क्रियाओं को करते हुए सूचना को विभिन्न इच्छित रूपों में प्रदर्शित किया जा सकता है। कोई कम्प्यूटर, बड़ा हो या छोटा, नया हो या पुराना, उसको मूल संरचना सदा एक ही तरह की होती है।

Computer का अर्थ:

Computer इंग्लिश के आठ अक्षरों से मिलकर बना होता है। जिसमे प्रत्येक अक्षर का अपना एक अर्थ होता है।

C COMMONLY

O OPERATED

M MACHINE

P Particularly

U Used for

T Technical

E Education

R Research

यह भी पढे:
प्रकाश किसे कहते है । प्रकाश के प्रकार । प्रकाश पुंज
पोषण किसे कहते है। पोषण कितने प्रकार के होते है
Input Device किसे कहते है 
Output Device Kise kahate Hain

कंप्युटर शब्द की उत्पति:

कंप्यूटर शब्द की उत्पति लैटिन भाषा के Computare से हुई है। जिसका हिंदी में अर्थ गणना है। लेकिन कुछ विशेषज्ञ यह मानते है कि computer शब्द की उत्पत्ति compute से हुई है जिसका अर्थ गणना करने वाला। इस प्रकार कंप्यूटर किसी भी डाटा या संख्या को गणना करने में इंसानो की मदद करती है। Computer का हिंदी में  अर्थ संगणक होता है परन्तु समय के बदलते रूप में यह computer के नाम से प्रचलित हो गया। और आज भी यही नाम चल रहा है।

कंप्यूटर साक्षरता से क्या अर्थ है?

कंप्यूटर जिन कार्यो को पूरी क्षमता के साथ करना तथा जिन कार्यो को पूरी क्षमता के साथ नही कर सकता है इन सभी की बारे में जानकारी रखना ही कंप्यूटर साक्षरता कहलाता है। कंप्यूटर साक्षरता साक्षरता दिवस 2 दिसम्बर को मनाया जाता है। जिसे अंग्रेजी में Computer Literacy Day के नाम से भी जाना जाता है।

कंप्युटर के भाग

‘प्रत्येक कम्प्यूटर के मुख्य पाँच भाग होते हैं, जो निम्नलिखित हैं-

  1. . इनपुट यूनिट (Input Unit) ,
  2. आउटपुट यूनिट (Output Unit) ,
  3. मैमोरी यूनिट (Memory Unit) ,
  4. गणितीय एवं तार्किक यूनिट (Arithmetic and Logic Unit-ALU)
  5. कण्ट्रोल यूनिट (Control Unit-CU)
  6. कम्प्यूटर सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU)

क्या आप निम्न प्रश्नों के उत्तर जानते है? FAQ:

Q: पर्सनल कंप्युटर का जनक किसे कहा जाता है?

A: पर्सनल कंप्युटर का जनक हेनरी एडवर्ड रॉबर्ट्स (Henry Edward Roberts) थे।

Q: मोबाईल के जनक कौन है?

A: मोबाईल के जनक मार्टिन कूपर ने मोटरोला कंपनी है | मार्टिन कूपर ने मोटरोला कंपनी के साथ मिलकर सन 1973 में पहला मोबाइल फ़ोन बनाया था। और जिसका वज़न दो किलोग्राम था। .


Q:इंटरनेट के जनक कौन है?

A: इंटरनेट का जनक विन्ट सर्फ़ ( Vint Sarf ) और रॉबर्ट ई क्हान (Robert E. Kahn)  को माना जाता है|

Q:कंप्युटर का अविष्कार कब हुआ है?

A: सबसे पहला computer का अविष्कार सन 1822 में हुआ था।

इस लेख के बारे में:

उम्मीद करता हूँ की आपको यह लेख पसंद आया होगा। इस लेख में आपने कंप्युटर का जनक किसे कहा जाता है |ये जाना है तथा इसके साथ आपने कंप्युटर के बहुत सारी छोटी छोटी चीजों के बारे में जाना। अगर आपको यह लेख पसंद आया होगा तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करे।

Leave a Comment