इंग्लिश का जनक किसे कहा जाता है? | who invented English language?

प्रिय पाठक! allhindi.co.in पर आप सभी का स्वागत है। क्या आप जानते है इंग्लिश का जनक किसे कहा जाता है? अगर आपका जवाब ना है तो आज की इस लेख में आप इन्ही के बारे में जानेंगे। यहाँ पर इंग्लिश का जनक किसे कहा जाता है मेरा मतलब है कि इंग्लिश भाषा में सर्वाधिक योगदान किसका है या इंग्लिश के पिता कौन है?

इंग्लिश का जनक किसे कहा जाता है

पुरे विश्व में सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा इंग्लिश है| भारत एक ऐसा देश है जहा पर इंग्लिश भाषा को एक खास महत्व दिया जाता है। जो भी व्यक्ति इंग्लिश भाषा को बोलते तथा समझते हैं उन लोगों को उन लोगों को समाज में एक उच्च स्तर से देखा जाता है और उनको अन्य लोगों से बेहतर माना जाता है| जब भारत गुलाम था तभी से भारत में अंग्रेजी भाषा का प्रभुत्व रहा है|आज के इस दौर में अंग्रेजी भाषा का प्रभाव लोगों को अपनी तरफ और भी ज्यादा आकर्षित कर रहा है| देश का प्रतीक हर एक व्यक्ति अपनी मातृभाषा के अलावा अंग्रेजी भाषा को बोलना पढ़ना तथा सीखना समझना चाहता है।

आज के इस दौर में इंग्लिश का प्रचलन इसलिए काफी ज्यादा हो रहा है क्योंकि बहुत सारी कंपनियां उन्हीं लोगों को रोजगार दे रही हैं जो इंग्लिश में बोलने तथा लिखने में सक्षम है कुछ कारणों की वजह से आज इंग्लिश भारत में काफी ज्यादा लोकप्रिय है।

 आज भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनका मानना है अंग्रेजी भाषा के जनक अंग्रेज थे लेकिन क्या क्या यह बात सच है इस लेख में इंग्लिश का जनक किसे कहा जाता है इसके बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे । तो आइए इस लेख की शुरुआत करते हैं।

इंग्लिश का जनक किसे कहा जाता है।

अंग्रेजी भाषा के जनक शेक्सपियर तथा जेफ्री चौसर को कहा जाता है शेक्सपियर एक ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने इंग्लिश भाषा को एक नई रूप और शिर्डी दी लेकिन वहीं पर अगर हम बात करें जेफ्री चौसर कि तो उन्होंने ही अंग्रेजी भाषा की शुरुआत की थी। कई विद्वानों का यह मानना था की जेफ्री चौसर ही अंग्रेजी साहित्य के पिता हैं इसलिए इसी वजह से चौसर का दर्जा शेक्सपियर से ज्यादा मुख्य एवं अहम माना जाता है।

अंग्रेजी के जनक “जेफ्री चौसर” (Geoffrey Choucer) का जीवन परिचय:

नाम जेफ्री चौसर
जन्म सन 1343 के करीब
माता Agnes De Copton
पिता जॉन चौसर
निधन25 अक्टूबर 1400 को
राष्ट्रीयताLondon
व्यवसायWriter, Poet
उल्लेखनीय कार्य कैंटरबरी की कहानियां
पहचानEnglish का जनक (Father of English Literature)
साहित्त्य में स्थान English भाषा के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका
इंग्लिश का जनक किसे कहा जाता है

जेफ्री चौसर एक bahu लेखक तथा दार्शनिक थे। जिनका जन्म 1343 शताब्दी के करीब इंग्लैंड के लंदन शहर में हुआ था। इनका परिवार बुर्जुआ वर्ग मे आता था। उनके पिता जॉन चौसर शराब का व्यवसाय चलाते थे। उनकी माता का नाम Agnes De Copton था।

जेफ्री चौसर एक बहुत प्रसिद्ध लेखक तथा दार्शनिक भी थे इनका जन्म सन 1343 के करीब इंग्लैंड के लंदन शहर में हुआ था इनका परिवार काफी संपन्न परिवारों में से एक था।जेफ्री चौसर Middle age के बहुत बड़े लेखक माने जाते हैं। इन्होंने अपने जीवन काल में 3 राजाओं को राज्य करते हुए देखा था। उनकी फैमिली में जो टाइटल (चौसर) है जो वह फ्रेंच वर्ड से निकला है चौसर का मतलब होता है जूते बनाने वाला। इनके पिता का नाम जॉन चौसर था। उनकी माता का नाम Agnes De Copton था।

इसके बाद 1366 में चौसर की शादी फिलिप पेनेट से हो गई। उनके दो बच्चे हुये जिनके नाम एलिज़ाबेथ तथा थॉमस थे। 1387 मे अपनी पत्नी की मौत हो जाने के बाद चौसर ने शाही कार्यो मे हिस्सा लेना बंद कर दिया जिसके परिणामस्वरूप उनको आर्थिक तंगी झेलनी पड़ी। इसके बाद उनने अपने लेखन को और भी ज्यादा महत्व देना शुरू कर दिया एवं एक से एक महान कृतियों लिखी जो इंग्लिश भाषा के इतिहास में आज भी अमर है, उनकी कुछ कृतिया तथा कविताओं के संग्रह निम्न थे –

  1. कैंटरबरी की कहानियां
  2. डचस की किताब
  3. हाउस ऑफ फेम
  4. फूल्स का विलोपन
  5. फार्च्यून
  6. “Gentilesse”
  7. ट्रिलस और क्रिसडेड

इस महान हस्ती का निधन इंग्लैंड के लंदन शहर में ही 25 अक्टूबर 1400 को हो गया था। 60 साल की उम्र में हुई इनकी मौत के कारण अज्ञात बताये जाते है। चौसर को वेस्टमिंस्टर एब्बे मे दफनाया गया। जिसको बाद में ” ग्रेविस्टोन कवि का कार्नर” कहा जाने लगा।

इससे सम्बंधित लेख
CPU ke Janak Kaun Hai | सीपीयू के जनक कौन है?

इस लेख का सारांश

इस लेख में हमने आपको बताया की जेफ्री चौसर को Father Of English (इंग्लिश का जनक) कहा जाता है, जिन्होंने इंग्लिश भाषा में कविताओं, नाटकों, कहानियों, आदि के रूप में अपना योगदान दिया था इसलिए इन्हें इंग्लिश का जनक कहा जाता है। हम आशा करते हैं कि हमारी यह पोस्ट इंग्लिश भाषा का जनक के बारे में आपकों पढ़ कर अच्छा लगा होगा ।

यदि आपकों यह लेख (इंग्लिश का जनक किसे कहा जाता है?) पसंद आई है तो कृपया इसे अपने दोस्तों और जरूरतमंद लोगों के साथ social media पर शेयर जरूर करें. साथ ही इस लेख से संबंधित कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं|

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

1 thought on “इंग्लिश का जनक किसे कहा जाता है? | who invented English language?”

Leave a Comment

Trending Post

Request For Post