अंतरराष्ट्रीय न्यायालय कहां स्थित है- अंतरराष्ट्रीय न्यायालय से जुडी रोचक जानकारी

Amazon और Flipkart पर गारंटीड 50% से 60% तक की छुट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े। ​

नमस्कार दोस्तो, allhindi.co.in के इस नए लेख में आप सभी का स्वागत है। आज की इस लेख में हम जानेंगे कि की अंतरराष्ट्रीय न्यायालय क्या है? अंतरराष्ट्रीय न्यायालय कहां स्थित है? इसकी कब स्थापना हुई थी?  इन सभी के बारे में हम आज विस्तार से चर्चा करेंगे।

विश्व में बहुत सारे देश है और उन सभी देशों में अपनी अपनी सभ्यता संस्कृति और आवश्यकतानुसार कानून बनाए जाते हैं कानून को इस वजह से बनाया जाता है। जिससे लोगों की विवादों को सुलझाने में मदद मिल सके।

यह सभी कानून देश के अंदर ही लागू किए जाते हैं। जिससे लोगों की समस्याओं को आसानी से सुलझाया जा सके। जब कोई विवाद ऐसी होती है जिसे देश को सुलझाने में समस्या होती है। ऐसे विवादों को सुलझाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय का गठन किया गया होता है। आइये जानते है की अंतरराष्ट्रीय न्यायालय कहां स्थित है और यह किस प्रकार कार्य करता हैं?

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय क्या हैं?

जब दो देशो के बीच अगर किसी भी मुद्दे पर विवाद होता है। तो इस तरह की समस्याओं को सुलझाने के लिए अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में याचिका दायर की जाती है। जिस पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के जजों के द्वारा बहुमत के आधार पर फैसले लिए जाते हैं। और जो भी फैसले उस अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में लिया जाता है वह मान्य होता है। कोई भी देश इस फैसले के विरुद्ध नहीं जा सकता है।

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय कहां स्थित है
अंतरराष्ट्रीय न्यायालय कहां स्थित है

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय संयुक्त राष्ट्र संघ संघ का एक प्रमुख या या एक संस्थान है। यह संस्थान पांच मुख्य संस्थानों में से एक है। जब दो या दो से अधिक देशों के बीच में किसी भी मुद्दे को लेकर विवाद होता है। तो ऐसे विवादों को सुलझाने के लिए इनका गठन किया गया है।

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय कहां स्थित है

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय की स्थापना 18 अप्रैल सन 1946 में की गई थी। इनका मुख्यालय दी हेग में है। दी हेग नीदरलैंड के पीस पैलेस में स्थित है। न्यायालय के कार्य सारे अवकाश को छोड़कर प्रतिदिन चालू रहता है।

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में 193 सदस्य देश शामिल है। इनकी अधिकारी भाषा अंग्रेजी तथा फ्रांसीसी है।

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय की जानकारी

स्थापना:18 अप्रैल सन 1946
कुल शामिल देश193 देश
अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय की भाषाअंग्रेजी,फ्रेंच तथा फ्रांसीसी
न्यायाधीशों की कुल संख्या15
न्यायाधीशों का कार्यकाल3 वर्ष
अंतरराष्ट्रीय न्यायालय कहां स्थित है

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में न्यायाधीशों की कुल संख्या 15 होती है। इन न्यायाधीशों को संयुक्त राष्ट्र महासभा एवं सुरक्षा परिषद द्वारा नव वर्ष के लिए चुना जाता है। लेकिन प्रत्येक 3 वर्ष के बाद इनमें से पांच जजों को रिटायर कर दिया जाता है। तथा फिर पांच जजों को नियुक्त किया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल:

प्रश्न: अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में कितने देश शामिल हैं?

उत्तर: अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में 193 देश शामिल हैं|

प्रश्न: अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय की स्थापना कब हुई थी?

उत्तर: अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय की स्थापना 18 अप्रैल सन 1946 हुई थी|

प्रश्न: अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में न्यायाधीशों की कुल संख्या कितनी होती हैं?

उत्तर: 15

इस लेख के बारे में:

तो आपने इस लेख में जाना की अंतरराष्ट्रीय न्यायालय कहां स्थित है | इस लेख को पढ़कर आपको कैसा लगा आप अपनी राय हमें कमेंट कर सकते है। इस लेख में सामान्य तौर पर किसी भी प्रकार की कोई गलती तो नहीं है लेकिन अगर किसी भी पाठक को लगता है कि इस लेख में कुछ गलत है तो कृपया कर हमे अवगत करे। आपके बहुमूल्य समय देने के लिए और इस लेख को पढने के लिए allhindi की पूरी टीम आपका दिल से आभार व्यक्त करती है।

इस लेख को अपने दोस्तों तथा किसी भी सोशल मीडिया के माध्यम से दुसरो तक यह जानकारी पहुचाये। आपकी एक शेयर और एक कमेंट ही हमारी वास्तविक प्रेरणा है।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Leave a Comment

Trending Post

Request For Post